राजस्थान में ’नेशनल इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नीलकल टीचर्स एंड रिसर्च’ खोलने पर सहमति

Smriti Irani, kalicharan saraf, शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ, केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी, जयपुर, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा
जयपुर। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि राज्य में तकनीकी शिक्षकों के लिए ‘नेशनल इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नीकल टीचर्स एंड रिसर्च’ स्थापित किया जाएगा। इसके लिए केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने सहमति जताई है।

सराफ ने सोमवार को केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता में विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित ‘‘शिक्षक-शिक्षा गुणवत्ता’ विषयक बैठक में भाग लेने के बाद यह बात कही।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में तकनीकी शिक्षकों के लिए ‘इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नीकल टीचर्स एंड रिसर्च’ खोलने के लिए बैठक में आग्रह किया गया था। इस पर स्मृति ईरानी ने सहमति प्रदान करते हुए लिखित में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। उच्च शिक्षा मंत्री सराफ ने इस सबंध में मौके पर ही प्रस्ताव तैयार करके ईरानी को प्रस्तुत कर दिया था।

सराफ ने बैठक में तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए प्रभावी प्रयास किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा के विकास से ही कौषल विकास के जरिए युवा शक्ति को रोजगार प्रदान करने में बड़े स्तर पर कार्य किया जा सकता है। उन्होंने इस सबंध में केन्द्र सरकार के सहयोग से तकनीकी एवं उच्च शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को प्रशासनिक प्रशिक्षण की व्यवस्था किये जाने की भी मांग रखी। उनकी इस मांग पर भी ईरानी ने तुरन्त कार्यवाही करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4821352169935961288
item