सुरक्षा के मद्देनजर किले में तब्दील दिल्ली

Republic Day 2016, republic day delhi, गणतंत्र दिवस,
नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस को लेकर देशभर में तैयारियां अंतिम दौर में है और इसी बीच राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के मद्देनजर कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोकने के लिए दिल्ली किले के रूप तब्दील हो चुकी है, जहां कदम-कदम पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। इसके लिए 1000 निशानेबाजों के साथ ही 49 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकवादी हमले और उसके बाद दर्जनभर आतंकवादियों की गिरफ्तारी को देखते हुए गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सुरक्षा किले में तब्दील कर दी गई है। इसके साथ ही प्रमुख स्थलों पर 15 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं।

राजपथ इलाके के दो किलोमीटर दायरे में किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के निशानेबाज ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे। राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।

पुलिस का कहना है कि गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर 49 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, जिसमें 15 हजार अर्धसैनिक बल, 34 हजार दिल्ली पुलिस के जवान दिल्ली की सड़कों पर 26 जनवरी को सुबह पांच बजे से तैनात रहेंगे। सूत्रों ने कहा कि मध्य, उत्तरी और नई दिल्ली जिले में 20 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

यह है कार्यक्रम और यातायात व्यवस्था

26 जनवरी को परेड सुबह 9.30 बजे शुरू होगा और 12.30 बजे खत्म होगा। विजय चौक से इंडिया गेट के बीच यातायात आज दोपहर 3 बजे बंद कर दिया जाएगा, जो मंगलवार को परेड समाप्त होने तक बंद रहेगा। इसके अलावा रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर यातायात सोमवार रात 11 बजे से लेकर परेड समाप्त होने तक बंद रहेगा।

इसके अलावा साउथ एवेन्यू, त्यागराज मार्ग, के. कामराज मार्ग, सुनहरी मस्जिद, मौलाना आजाद रोड, अकबर रोड, मान सिंह रोड, सी-हेक्सागन, राजेंद्र प्रसाद रोड, रेडक्रास रोड, संसद मार्ग, इम्तियाज खान रोड, रकाब गंज रोड, पंत मार्ग और चर्च रोड पर भी यातायात प्रतिबंध रहेगा। शहर के 300 किलोमीटर दायरे को नो लाई जोन घोषित किया जाएगा।

शहर के आसमान की विशेष राडार से निगरानी की जाएगी। ओलांद, मुखर्जी और मोदी को सात स्तरीय सुरक्षा घेरा प्रदान किया जाएगा, ताकि परिंदा भी पर नहीं मार सके।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 2087690479739953608
item