गणतंत्र दिवस पर गूगल ने डूडल से दी भारत को शुभकामनाएं

Republic Day 2016, Google, google doodle on republic day, republic day doogle from Google, BSF camel contingent march, गूगल, गणतंत्र दिवस परेड में ऊंटों की टुकड़ी
नई दिल्ली। 67वें गणतंत्र दिवस पर दुनिया के नंबर 1 सर्च इंजन गूगल ने भारत की बॉर्डर सिक्युरिटी फ़ोर्स (बीएसएफ) के केमल कॉन्टिनेंट मार्च के डूडल के साथ भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की है।

गूगल के इस डूडल में BSF की ऊंटों की टुकड़ी मार्च करती हुई दिखाई दे रही है, जिसमे छह ऊंट दिख रहे हैं। इनमे हरेक ऊंट पर गूगल के सभी अक्षर क्रमवार GOOGLE सुनहरे अक्षरों में लिखे हुए दिखाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस परेड में ऊंटों की टुकड़ी पहली बार साल 1976 में शामिल हुई थी, जिसमें 90 ऊंट शामिल हुए थे। इनमें से 54 ऊंट सैनिकों के साथ और बाकी बैंड के जवानों के साथ होते हैं। हालांकि इससे पहले भी 1950 से लेकर 1976 तक गणतंत्र दिवस परेड में सेना की इसी तरह की टुकड़ी शामिल होती थी, लेकिन बाद में इसकी जगह बीएसएफ की ऊंटों की टुकड़ी ने ली।

उल्लेखनीय है कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के ऊंट के दल को 'गंगा रिसाला' के नाम से भी जाना जाता है। बीकानेर रॉयल कैमल फोर्स की विरासत का उत्तराधिकारी है और राजस्थान में जैसलमेर के सीमावर्ती शहर में आधारित है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 2453595810690256788
item