मारूति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक 'बलेनो' जयपुर में लाॅन्च

Maruti Suzuki Baleno, Maruti Baleno launching in Jaipur, Maruti Suzuki Baleno feature, Maruti Baleno price in jaipur, मारूति सुजुकी, प्रीमियम हैचबैक 'बलेनो, मारूति सुजुकी बलेनो, मारूति बलेनो
जयपुर। भारत की अग्रणी पैसेंजर वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज यहां अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो के ग्लोबल लाॅन्च की घोषणा की। यह कार पेट्रोल एवं डीजल दोनों इंजनों के साथ उपलब्ध है, जिसकी शुरूआती किमत 5.07 लाख रुपए (एक्स-शोरूम जयपुर) रखी गई है। केवल भारत में निर्मित की जाने वाली बलेनो 100 से अधिक देशों में बेची जाएगी।

यह कार दो इंजन विकल्पों में आ रही है, जो इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फ्यूल एफिशिएंसी प्रदान करेंगे। जहां इसका डीडीआईएस 190 डीज़ल इंजन (1.3 लीटर) 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी देगा, वहीं वीवीटी पेट्रोल  (1.2 लीटर)  21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माईलेज़ प्रदान करेगा। बलेनो के पेट्रोल वैरिएंट में सीवीटी आॅप्शन (काॅन्टिन्युअस वैरिएबल ट्रांसमिशन) भी है।

बलेनो की शानदार राईड और हैंडलिंग, सुरक्षा, फ्यूल एफिशियंसी, लो वेहिकल न्वाॅईज़ एवं हार्शनेस के लिए विशेषज्ञों को यह बहुत पसंद आई है। यह सुजुकी के एकदम नये प्लेटफाॅर्म पर बनी है, जिस कारण यह वजन में 100 किग्रा. कम, 10 प्रतिशत अधिक मजबूत और उद्योग में वर्तमान प्लेटफार्म पर बनी गाड़ियों की तुलना अधिक दृढ है।

इस अवसर पर कंपनी के सेल्स एंड नेटवर्क वाइस चेयरमैन पार्थो बनर्जी ने कहा कि, मारुति सुजुकी के द्वारा घोषित शुरुआती मूल्य पर बलेनो ग्राहक को अधिक वैल्यू प्रदान करेगी और देश में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट को नई परिभाषा देगी। बलेनो नेक्सा के द्वारा बेची जाएगी, जो हाल ही में मारुति सुजुकी के द्वारा लाॅन्च की गई प्रीमियम एक्सक्लुसिव आॅटोमोटिव रिटेल आउटलेट्स की नई श्रृंखला है।

उन्होंने कहा कि, बलेनो शानदार डिज़ाईन और आधुनिक तकनीक से युक्त है। इसके कम वजन लेकिन अधिक मजबूत प्लेटफाॅर्म के कारण हमारे इंजीनियर पेट्रोल और डीज़ल वैरिएंट्स दोनों में ही सर्वश्रेष्ठ फ्यूल एफिशियंसी देने में सफल रहे। इसके अलावा बलेनो के सभी वैरिएंट्स में स्टैंडर्ड के रूप में एबीएस और ड्युअल एयरबैग्स पेश किए जा रहे हैं।

बलेनो सच्चे अर्थों में एक वैश्विक माॅडल है, जो न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में हमारे ग्राहकों को संतुष्टि देगा। मुझे बहुत खुशी और गर्व है कि यह माॅडल भारत से जापान निर्यात किया जाएगा। यह मारुति सुजुकी के नए अध्याय की शुरुआत है । भारत सरकार हमेशा देश को छोटी कारों का निर्माण केंद्र बनाने में सहयोग देती आई है। अब हमारी बारी है कि हम भारत सरकार के ‘‘मेक इन इंडिया’’ अभियान को सफल बनाएं। बलेनो इसके लिए हमारा पहला उत्पाद है।

बलेनो की खूबियों के बारे में उन्होंने बताया कि, बलेनो भारत में एप्पल कारप्ले देने वाली पहली कार है। एप्पल कारप्ले आईफोन यूज़र्स को श्रेणी का सर्वश्रेष्ठ अनुभव और वाहन चालक को वाॅईस कमांड्स से सभी मल्टीमीडिया फंक्शन चलाने की सुविधा देता है। इस बेहतरीन यूज़र इंटरफेस के द्वारा यूज़र्स को दिशाओं की जानकारी, काॅल करने, संदेश पाने और भेजने एवं म्यूज़िक और आॅडियो बुक्स सुनने की सुविधा मिलती है।

बलेनो का पाॅवर एवं ट्रांसमिशन हाॅर्स 62 किलोवाॅट है और इसका टाॅर्क 115 एनएम का है। बलेनो में कई आधुनिक सुरक्षा विषेशताएं हैं। सुजुकी की टोटल इफेक्टिव कंट्रोल तकनीक (टीईसीटी) पर निर्मित यह प्रीमियम हैचबैक सुरक्षा और स्थिरता के लिए आॅप्टिमम पैकेज़ पेश करती है।

In English : Maruti Suzuki launched premium hatchback 'Baleno' at Rs 5.7 lakh

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Technology 7872203903243470173
item