रेलवे ने मनाया समारोह पूर्वक स्वतंत्रता दिवस

Northern Western Railway, Anil Singhal, Indipendence Day Celebration, Jaipur Railway, उत्तर पश्चिम रेलवे, स्वतंत्रता दिवस समारोह
जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय में 69 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में महाप्रबंधक अनिल सिंघल ने आज प्रातः 9 ध्वजारोहण किया। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार समारोह में राष्ट्रगान के बाद महाप्रबंधक ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त की अगुवाई में रेलवे सुरक्षा बल तथा स्काउट/गाइड की परेड का निरीक्षण किया तथा रेलकर्मियों के नाम संदेश पढ़ा। इस अवसर पर उत्तर पष्चिम रेलवे के सभी विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

जैन ने बताया कि महाप्रबंधक ने अपने संदेश में स्वतंत्रता सेनानियों एवं आजादी के संघर्ष में शहीद हुए वीर पुरूषों का स्मरण किया। उन्होंने उत्तर पश्चिम रेलवे की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी के अधिकाधिक उपयोग एवं खर्चो में कमी तथा आय में निरन्तर वृद्धि के कारण हम पिछले वर्षो से लगातार 100 से कम का परिचालन अनुपात प्राप्त कर पाये हैं, जो वर्ष 2014-15 में 90.18 प्रतिशत रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे समय पालनता मे सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर है, इसी के साथ उपरे वित्तीय वर्ष 2014-15 में 7032 करोड रू. की कुल आय प्राप्त की है।

उन्होने बताया कि दुर्घटनाआों को रोकने के लिये वर्ष 2014-15 में 129 रोड अण्डर ब्रिज एवं 12 रोड आॅवर ब्रिज का निर्माण किया गया है। वर्ष 2014-15 में उत्तर पश्चिम रेलवे को इन कार्यों के लिये 800 करोड रूपये का बजट स्वीकृत किये गये हैं।

इसके अतिरिक्त नई लाइनों, आमान परिवर्तन तथा दोहरीकरण के कार्यो के लिये गत वर्ष की तुलना में 126 प्रतिशत अधिक बजट प्रदान किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर सौर ऊर्जा के उपयोग से सालाना 71 लाख रूपये की बचत की जा रही है। साथ ही पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिये 300 कोच में बायो टायलेट लगाये गये हैं। 

इस अवसर पर प्रधान कार्यालय में रेलकर्मियों के लिये छठे तल पर नई स्टाफ कैंटीन का शुभारम्भ महाप्रबंधक अनिल सिंघल एवं अध्यक्षा महिला कल्याण संगठन स्मिता सिंघल ने किया। साथ ही समारोह के सफल आयोजन के लिए महाप्रबंधक द्वारा स्वीकृत किये गये पुरस्कारों की घोषणा भी की गई।


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Jaipur 4075286044453345827
item