धनतेरस आज, बंपर खरीददारी की उम्मीद में सजे बाजार

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के क्षेत्रों में धनतेरस एवं दीपावली के बाजार सजे हुए हैं। धनतेरस के दिन आभूषण, चांदी के सिक्के, बर्तन, ...

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के क्षेत्रों में धनतेरस एवं दीपावली के बाजार सजे हुए हैं। धनतेरस के दिन आभूषण, चांदी के सिक्के, बर्तन, वाहन और इलेक्ट्रोनिक उत्पादों की खरीद में लोग जुटे हुए हैं। हालाँकि एक ओर देश में जहाँ महंगाई की मार पड़ी है, लेकिन बाजारों में खरीददारी के लिए जुटी हुई लोगों की भीड़ को देखते हुए महंगाई की इस मार का त्यौंहार पर कोई असर नजर नहीं आ रहा है।

धनतेरस पर महंगाई की मार के बावजूद खरीदने का बाजार गर्म दिखाई दे रहा है। बाजार में बर्तनों के साथ टीवी, फ्रिज, कांसा, पीतल के बर्तन पटे हुए नजर आ रहे हैं। दुकानों पर पुरुष की अपेक्षा महिलाएं अधिक दिखाई दे रही है। सोने-चांदी के जेवर व गणेश-लक्ष्मी तथा चांदी के सिक्के भी खरीदे जा रहे हैं।

धनतेरस के अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों में टेलीविजन सेट, एलसीडी, कंप्यूटर सेट, वाशिंग मशीन, फिल्टर, मिक्सी, फ्रीज अलग-अलग रेंज में उपलब्ध है। कई कम्पनियों की ओर से क्रय करने वाले ग्राहकों को स्क्रेच कार्ड एवं बंपर छूट भी दी जा रही है।

राजधानी जयपुर के सभी मुख्य बाजार जिनमे एम आई रोड, चांदपोल, चौपड़, छोटी चौपड़, जौहरी बाजार, किशनपोल बाजार, नेहरु बाजार, सहित शहर के सभी शॉपिंग मॉल सज-धजकर तैयार हैं और यहाँ लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। आभूषण की दुकानों में चांदी के नए-पुराने सिक्के, देवी-देवताओं की मूर्तियां आदि की खरीददारी में लोग जुटे हुए हैं।

महिलाओं के द्वारा बर्तन की दुकानों से दैनिक जरूरत के सामान के अलावा ज्वेलरों की दुकानों से स्वर्णाभूषण एवं चांदी के सिक्कों की खरीदारी की जा रही है और गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति की भी खूब बिक्री होती दिखाई दे रही है। घर की सजावट के सामान वाली दुकानों पर भी अच्छी-खासी भीड़ देखी नजर आ रही है।

यह साल भले ही आम लोगों से खास लोगों तक के लिए महंगाई डायन की मार वाला रहा हो, लेकिन त्योहार को लेकर लोगों का उत्साह एवं मान्यतायें महंगाई की डायन पर हावी रही है। यही कारण है कि महंगाई के बावजूद इस बार बाजार में खरीददार बेपरवाह होकर जमकर खरीददारी कर रहे हैं।

सोने-चांदी के रिकार्ड स्तर पर पहुंच जाने के बाद जानकारों का अनुमान था कि दीपावली पर इस सेक्टर में खरीददारी का ग्राफ घटेगा लेकिन लोगों ने बढ़-चढ़कर खरीदारी की जा रही है। वहीं इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रीकल्स एवं गारमेंट सेक्टर में भी महंगाई के बावजूद ग्राहकों का रुझान दिखाई दे रहा है।

बालोतरा/सिवाना संवाददाता के अनुसार धनतेरस को लेकर बाजार में खरीदारी को लेकर उल्लास, दुकानों पर उमड़ रही ग्राहकों की भीड़, उत्साहित व्यापारी, प्रतिष्ठानों में खासे उत्साहित नजर आ रहे है। दीपावली को लेकर धनतेरस पर हर कोई खरीददारी के लिए बाजार में पहुंच रहा है। धनतेरस पर पूरे दिन खरीददारी की धूम मची रहती है और इसके साथ दिपावली के पर्व की विशेष रौनक भी शुरू हो जाती है। दिन चढऩे के साथ बाजार में चहल-पहल शुरू होगी जो देर रात रात तक जारी रहेगी।

धनतेरस व दीपावली के पर्व के मद्देनजर शहर के गौर का चौक, शास्त्री चौक, मुख्य बाजार, भैंरू बाजार सहित पूरें क्षेत्र के व्यापारियों ने अपनी दुकानों में स्टॉक कर आने वाले ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए तैयारियां पूरी कर दी है। सबसे ज्यादा खरीददारी शहर के कपड़ा मार्केट में साडिय़ों व रेडिमेड, इलेक्ट्रॉनिक्स, वाहन शोरूम, ज्वेलर्स प्रतिष्ठानों में बंपर खरीददारी होनें की उम्मीद जताई जा रहीं है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 426079123647701169
item