पुष्कर को पॉलीथिन मुक्त कराने के अभियान को मिला जनसमर्थन

अजमेर। तीर्थराज पुष्कर को हर तरह की पाॅलिथीन व प्लास्टिक से मुक्त कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान को व्यापक जनसमर्थन मिला है। पुष्कर में वि...

अजमेर। तीर्थराज पुष्कर को हर तरह की पाॅलिथीन व प्लास्टिक से मुक्त कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान को व्यापक जनसमर्थन मिला है। पुष्कर में विभिन्न वर्गों ने इस अभियान को समर्थन दिया है। शीघ्र ही पुष्कर नगर पालिका क्षेत्रा को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। इस अभियान में ब्रह्मा मन्दिर के बाहर प्रसाद बेचने वाले हरीश ने डब्बों में प्रसाद बेचना शुरू कर अनुकरणीय पहल की है।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक की अगुवाई में पुष्कर में चलाए जा रहे प्लास्टिक मुक्ति अभियान को क्षेत्र के विभिन्न संगठनों ने समर्थन दिया है । पर्यावरण और गायों के लिए नुकसानदायक पाॅलिथीन को हटाने के लिए नगर पालिका द्वारा सघन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नगर पालिका ने विभिन्न बाजारों में दुकानदारों, चाय की थडि़यों एवं ठेले - खोमचे वालों से समझाइश की है। साथ ही जानबूझकर नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती भी की गई है।

जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने बताया कि इस अभियान को तीर्थराज के विभिन्न वर्गो ने व्यापक जनसमर्थन दिया है। इसमें सबसे अधिक अनुकरणीय पहल की है ब्रह्मा मन्दिर के बाहर प्रसाद बेचने वाले हरीश ने। विशेष योग्यजन हरीश अब डिब्बों में प्रसाद बेचता है। उसकी यह पहल पुष्कर आने वाले श्रद्धालुओं को पसन्द भी आ रही है। यह अभियान पुष्कर को साफ रखने में बहुत मददगार साबित होगा। समाज के सभी वर्गों के सहयोग से शीघ्र ही पुष्कर को पाॅलिथीन मुक्त घोषित किया जाएगा।

जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने सभी वर्गों से आग्रह किया है कि पुष्कर को साफ व सुन्दर बनाए रखने में सहयोग करें। पाॅलिथीन व हर तरह की प्लास्टिक पर्यावरण के लिए नुकसादायक है। गायों के लिए भी यह घातक है। प्लास्टिक का उपयोग ना करके ही इन नुकसानों से बचा जा सकता है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 7423503600311914854

Watch in Video

Comments

Recent Posts

item