10 महीने बाद अब 10 से खुलेगी छोटी चौपड़ से चांदपोल की राह

Choti Chopad to Chandpole road, Jaipur Metro, Chandpole Jaipur, छोटी चौपड़ से चांदपोल की राह, छोटी चौपड़, चांदपोल, जयपुर मेट्रो
जयपुर। राजधानी जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में चल रहे मेट्रो कार्य को लेकर पिछले करीब 10 माह से बंद पड़ा छोटी चौपड़ से चांदपोल की ओर जाने का रास्ता अब एक बार फिर से शुरू होने की तैयारी में है, जिसके बाद बाजार खुलने के साथ ही यहां लगने वाली वाहनों की भीड़ एवं अन्य प्रकार के अतिक्रमणों से अटे चांदपोल बाजार की मुख्य सड़क एक बार से फिर से खुल जाएगी। खास बात ये है कि इस बार सड़क पर 100 मीटर का दायरा अतिक्रमण मुक्त रहेगा।

जानकारी के अनुसार जयपुर मेट्रो ने भूमिगत मेट्रो स्टेशन का काम करीब-करीब पूरा कर लिया है और अब जल्द ही रस्ते को खोले जाने की तैयारियां भी शुरू कर दी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सड़क को 10 जुलाई से एक बार फिर से खोल दिया जाएगा, जिससे छोटी चौपड़ से चांदपोल की राह सुचारू की जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि मेट्रो कार्य को लेकर छोटी चौपड़ पर भूमिगत मेट्रो की खुदाई के चलते पिछले साल अगस्त के महीने में चांदपोल से लेकर चौपड़ तक रास्ता बन्द कर दिया था, जिसे अब फिर से खोलने की तैयारी है।

वहीँ दूसरी ओर, कुछ व्यापारियों का कहना है कि सड़क के एक तरफ मेट्रो का कुछ कार्य अभी बाकी है, जिसके चलते वाहन खड़े नहीं हो सकेंगे। उधर, दुकानों के सामने से बैरिकेडिंग हटाए जा चुके हैं और अब हरे रंग का परदा लगा रखा है, जो संभवतया कुछ दिनों में हटा दिया जाएगा।

चांदपोल बाजार व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुभाष गोयल का कहना है कि रास्ता खुलने के साथ ही दुकानों के सामने लगे लोहे के जैक भी हटा दिए जाएंगे, जिससे बरामदों से निकलने में आसानी होगी। व्यापारियों का कहना है कि पिछले 10 महीनों से व्यापार ठंडा पड़ा था और ग्राहक गायब हो गए थे। अब जब रास्ता एक बार फिर से शुरू हो जाएगा तो ऐसे में व्यापार फिर से पटरी पर आने की आस जगी है। 

"भूमिगत मेट्रो खुदाई का काम भी पूरा हो गया है और अब नई सड़क भी तैयार की जा चुकी है। रास्ते में लगाईं गई बैरिकेडिंग को हटा दिया गया है और अब संभवतः 10 जुलाई को चांदपोल से छोटी चौपड़ तक जाने वाले रास्ते को एक बार फिर से खोल दिया जाएगा।"  -एन.सी. गोयल, सीएमडी जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 272423412216729093
item