दोबारा जांची जाएगी मेरिट में आने वाले छात्रों की कॉपियां

Board of Secondary Education Rajasthan Ajmer, RBSE, Class 10th results, Rajasthan Board, Ajmer Board
अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किए गए परीक्षा परिणाम के तहत राज्य स्तरीय मेरिट सूची में एक ही स्कूल के 17 विद्यार्थियों के शामिल होने के बाद बोर्ड की मूल्यांकन प्रक्रिया पर सवालिया निशान लग गए हैं। लिहाजा शिक्षा बोर्ड ने राज्य स्तरीय योग्यता सूची में आए सभी 102 विद्यार्थियों के समस्त विषयों की उत्तर-पुस्तिकाओं का पुर्नमूल्यांकन कराने का फैसला किया है।

गौरतलब है की बोर्ड के द्वारा बुधवार को प्रवेशिका परीक्षा एवं 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया गया था। इसकी राज्य स्तरीय योग्यता सूची के 15 स्थानों पर 102 विद्यार्थियों को जगह मिली। मेरिट लिस्ट में सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी स्थित क्रिएटिव पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल के 17 विद्यार्थियों का नाम देखकर बोर्ड प्रशासन भी सचेत हो गया। योग्यता सूची के प्रथम तीन स्थानों पर छह विद्यार्थी आए हैं। इनमें से पांच इसी स्कूल के हैं।

इसके अलावा मेरिट में हिंडौनसिटी के एक अन्य स्कूल पी.एस.सी फाउंडेशन सैकंडरी स्कूल के भी पांच विद्यार्थी शामिल हैं। मेरिट लिस्ट में किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका के मद्देनजर बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी. एल. चौधरी ने कॉपियां दुबारा जंचवाने के आदेश दिए थे।

विषय विशेषज्ञों से पुनर्मूल्यांकन

योग्यता सूची में आए सभी 102 विद्यार्थियों की उत्तर-पुस्तिकाओं को शिक्षा बोर्ड की ओर से विषय विशेषज्ञों द्वारा दुबारा जंचवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। मेरिट में आए इन विद्यार्थियों के अंकों में नजदीकी अंतर है। लिहाजा एक अंक के बदलाव से भी योग्यता सूची में काफी फेरबदल हो जाएगा।

योग्यता सूची के प्रथम स्थान से 15 स्थान के बीच कुल 102 विद्यार्थियों में महज 17 अंकों का अंतर है। प्रथम स्थान पर आई छात्रा एकता अग्रवाल के प्राप्तांक का प्रतिशत 99.17 प्रतिशत है, जबकि योग्यता सूची के अंतिम स्थान पर 102 वें विद्यार्थी के प्राप्तांक उससे महज 2.84 फीसदी कम 96.33 प्रतिशत हैं। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार अंकों के इसी नजदीकी अंतर को देखते हुए कॉपियां दुबारा जंचवाने का कार्य काफी सजगता और सतर्कता से कराया जा रहा है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 5368948970066980878
item