बेखौफ होकर रेलवे ट्रेक को पार कर रहे यात्री

Railway Station Ajmer, Ajmer, Railway Track, train accident case, अजमेर, अजमेर रेलवे स्टेशन
अजमेर। रेलवे नियमों को ठेंगा दिखाते हुए यात्री बेखौफ होकर रेलवे लाइन को पार कर अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। जल्दबाजी के चक्कर में लोग रेलवे स्टेशन पर बने पुल का प्रयोग करने की बजाय रेलवे ट्रेक को ही पार कर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाना उचित समझते हैं।

अजमेर का रेलवे स्टेशन जो देश में अपनी पहचान रखता है और यहां देश-दुनिया के लोगों की चहलकदमी हमेशा ही बनी रहती है, ऐसे में ट्रेन पकड़ने की ये हड़बड़ाहट कभी भी किसी की जिंदगी पर भारी पड़ सकती है। इसी रेलवे स्टेशन का आलम ये है यहां से ट्रेन में चढ़ने वाले कई यात्री एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए पुल से जाने के बजाय रेलवे ट्रेक को पार करके ही अपने प्लेटफॉर्म तक पहुंच जाते हैं।

यूँ तो रेलवे स्टेशन पर कई सुरक्षाकर्मी तैनात हैं, मगर इस तरह से रेलवे ट्रेक को पार करने वालों को ऐसा करने से रोकने वाला कोई नजर नहीं आता, जिससे जल्दबाजी के चक्कर में यात्री अपनी जान जोखिम में दाल रहे हैं। हालाँकि स्टेशन पर कई मर्तबा इस तरह से रेलवे ट्रेक पार करने वालों को सचेत करने के लिए यहां लगे उद्घोषकों के द्वारा भी चेताया जाता है मगर ना तो यात्री उसकी पालना करते हैं और ना ही कोई उसकी पालना करने वाला ही नजर आता है।

इसमें भी सबसे भयानक स्थिति उस वक्त होती है, जब कोई ट्रेन स्टेशनों पर रुकती है। ट्रेन से उतरकर लोगों का झुंड एक साथ लाइन पार करता है। अगर उस दौरान किसी दूसरे ट्रेक पर कोई ट्रेन आ जाए तो कोई बड़ा हादसा होना स्वाभाविक है। इस तरह हर साल सैकड़ों लोग अपनी जान गंवाते हैं ।

हालाँकि रेलवे प्रशासन ने इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए प्रावधान भी बना रखें हैं, जिसमे रेलवे ट्रेक पार करने पर रेलवे एक्ट की धारा 147 के तहत अभियोग दर्ज होता है। इस जुर्म में छह महीने की सजा और एक हजार रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान है।

इतना होने के बावजूद सभी नियम कायदों की परवाह किये बिना यात्री बेख़ौफ होकर रेलवे ट्रेक को पार करते हैं, जिनमे से कई बार कुछ लोग अपना सफर पूरा नहीं कर पाते है तथा बीच रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। इस तरह से रेलवे ट्रेक पार करने वाले शायद रेलवे ट्रेक को पार नहीं कर रहे होते हैं, बल्कि अपनी मंजिल का पता बदल रहे होते हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 6733312835749577563
item