यूपी कैडर के IAS प्रदीप कुमार सिन्हा देश बने अगले कैबिनेट सेक्रेटरी

Pradeep Kumar Sinha IAS, IAS Pradeep Kumar Sinha, IAS P K Sinha, प्रदीप कुमार सिन्हा, कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा
नई दिल्‍ली। उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के सीनियर IAS अधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा की कैबिनेट सेक्रेटरी के रूप में नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंजूरी दे दी, जिससे सिन्हा देश के अगले कैबिनेट सेक्रेटरी बनेंगे। सिन्हा वर्तमान कैबिनेट सेक्रेटरी अजीत सेठ की जगह 13 जून को लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने शुक्रवार सुबह प्रदीप कुमार सिन्हा की नियुुक्ति पर मुहर लगा दी। सूत्रों के मुताबिक पीके सिन्‍हा काफी पहले से ही कैबिनेट सचिव बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे। सिन्‍हा 13 जून को कार्रभार संभालेंगे। 13 जून को मौजूदा कैबिनेट सचिव अजीत सेठ रिटायर्ड कर रहे हैं।

देश के शीर्ष नौकरशाही पद के लिए उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस पीके सिन्हा के अलावा उत्तर प्रदेश कैडर के ही 1978 बैच के अधिकारी सौरभ चंद्रा गंभीर दावेदार थे। हालांकि सरकार ने इस शीर्ष नौकरशाही पद के लिए जिन तीन और अन्य अधिकारियों का नाम शार्ट-लिस्ट किया था, उसमें कारपोरेट अफेयर सेक्रेटरी नावेद मसूद, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सचिव माधव लाल और प्रशासनिक सुधार सचिव आलोक रावत शामिल हैं। 

ये तीनों भी सिन्हा की तरह ही 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। हालांकि यह भी खबर आ रही थी कि सरकार सिन्हा को सीवीसी के पद पर नियुक्त करेगी, जो वर्तमान में खाली है और ऐसे में सिन्हा की जगह सौरभ चंद्रा का कैबिनेट सचिव बनने का रास्ता साफ हो जायेगा। सिन्हा वर्तमान में उर्जा सचिव की जिम्मेवारी संभाल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि अजीत सेठ का कार्यकाल पिछले साल 12 दिसंबर को समाप्त हो गया था और उन्हें छह महीने का कार्यकाल विस्तार मिला था, जो 12 जून को खत्म हो रहा है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 4778769500082865148
item