स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष रूप से मतदान के लिए पुख्ता प्रबन्ध

बाड़मेर। जिले में विधानसभा चुनाव 2013 शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष रूप से कराने के लिए पुख्ता प्रबन्ध किये गये हैं। जिले के सभी मतदाता विशेषकर कमजोर वर्ग के लिए बिना किसी आंतक एवं भय के मताधिकार के लिए जिला मजिस्टे्रट भानु प्रकाश एटूरू ने धारा 144 के अन्तर्गत विशेष प्रबन्ध किये है।

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश के अनुसार बाडमेर जिले में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक, स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष तथा सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने व बाडमेर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी मतदाता विशेषकर कमजोर वर्ग बिना किसी आंतक व भय के अपने संवैधानिक मताधिकार का प्रयोग कर सके इसके लिए शांति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

जिला मजिस्ट्रेट ने धारा 144 के अन्तर्गत आदेश दिए है कि कोई भी व्यक्ति जिले की राजस्व सीमा के भीतर अपने पास विस्फोटक पदार्थ, आग्नेय शस्त्र जैसे रिवाल्वर, पिस्तोल, राईफल, बन्दुक, एमएल गन आदि तथा अन्य हथियार जैसे गंडासा, फरसा, तलवार, भाला, कृपाल, चाकू, धुरी, बरछी, गुप्ती, खुखरी, वल्लभ, कटार, धारिया, बघनख (शेरपंख) जो किसी धातु से शस्त्र के रूप में बना हो आदि एवं मोटे घातक हथियार लाठी आदि सार्वजनिक स्थलों पर लेकर नहीं घुमेंगे तथा न ही इनका प्रदर्शन कर सकेंगे। वे व्यक्ति जो नि:शक्त व अतिवृद्ध है और लाठी के सहारे के बिना नहीं चल सकते है वे लाठी का प्रयोग सहारा लेने के लिए कर सकेंगे एवं सिख समुदाय के व्यक्तियों को उनकी धार्मिक परम्परा के अनुसार नियमानुसार निर्धारित कृपाण रखने की छूट रहेगी।
 
जिला मजिस्ट्रेट के आदेश के अनुसार कोई भी व्यक्ति साम्प्रदायिक सदभावना को ठेस पहुचाने वाले नारे नहीं लगाएगा, न ही भाषण, उद्बोधन देगा, न ही ऐसे पेम्पलेट, पोस्टर, चुनाव सामग्री छपवाएगा, छापेगा या वितरण करेगा या वितरित करवाएगा, न ही ऐसे ओडियो, वीडियो कैसेट के माध्यम से किसी प्रकार का प्रचार प्रसार करेगा अथवा करवाएगा।

आदेश के अनुसार कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मदिरा का सेवन नहीं करेगा, न ही किसी अन्य व्यक्ति को करवाएगा तथा अधिकृत विक्रेताओं को छोडकर कोई भी व्यक्ति निजी उपयोग के अलावा किसी अन्य उपयोग हेतु सार्वजनिक स्थलों में मदिरा लेकर आवागमन नहीं करेगा।

यह आदेश पर्वो के दौरान पुलिस स्वीकृति के तहत आयोजित धार्मिक समारोह, जुलूसों व कार्यक्रमों पर लागू नहीं होगा।  यह आदेश 2 दिसम्बर, 2013 तक सम्पूर्ण बाडमेर जिले की सीमा में प्रभावी रहेगा तथा आदेश की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों पर धारा 188 के तहत अभियोग चलाकर कार्यवाही की जायेगी।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4405586791537255900
item