खनकने लगी डांडिय़ों की झन्कार

बालोतरा। नवरात्रा स्थापना के साथ ही शहर सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में गरबा महोत्सव के आयोजनों का विधिवत रूप से मां दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ किया गया। औद्योगिक नगरी के रबारियों का टांका के समीप मां ब्रह्मणी नवयुवक मंडल के तत्वाधान में मां ब्रह्मणी डांडिय़ा रास, प्रजापत समाज भवन में मां नवदुर्गा गरबा मंडल, सूर्य गरबा मंडल, माली समाज द्वारा विवेक नगर वाडिय़ा वार्ड संख्या 26 में पार्षद अमराराम माली के मुख्य आतिथ्य में मां दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ विधिवत गरबा महोत्सव के आयोजनों का शुभारंभ किया गया।

स्थानीय कन्हैयालालजी के मन्दिर चौक में गरबा महोत्सव का भव्य आगाज शनिवार को किया गया विक्रमसिंह राठौड़ ने बताया कि माँ नवदुर्गा महिला गरबा मण्डल एवं माँ अम्बे युवा मित्र मण्डल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित गरबा महोत्सव के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उपप्रधान राजश्री कंवर, सरपंच मंजुदेवी बारासा, भाजपा जिला उपाध्यक्षा पिन्ना कंवर चैहान,वार्डपंच दुर्गादेवी सोनी, उपसरपंच राजेन्द्र छाजेड़, ग्रामसेवक कृष्णसिंह राजपुरोहित, समाजसेवी पुंजाराम बारासा, आदी द्वारा माँ अम्बे की पावन आरती की गई।

इसके पश्चात छोटी- छोटी बालिकाओं द्वारा भव्य गरबा नृत्य की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर राजेन्द्र सैन, दौलतराज सोनी, महेश दवे, देवीलाल प्रजापत, ओमप्रकाश पालीवाल, मोतीलाल सियोटा, भरत अवस्थी, गणपत सोनी, शशिभूषण अवस्थी, प्रकाश सैन, आदी उपस्थित थे।

कस्बे में मां माजीसा ग्रुप द्वारा भी नवदुर्गा गरबा मंडल के कलाकारों ने गरबा नृत्य का शुभारंभ एस एन वोहरा विद्यालय प्रांगण में किया। जसोल के माली समाज के कृृष्णा क्लब द्वारा मां नवदुर्गा की आरती के पश्चात कलाकरों ने गुजराती वेशभुषा में सज धजकर गरबा नृत्य के साथ भजनों पर एकल नृत्य व माता कालका व काला गोरा भैरूजी की झांकी का प्रदर्शन भी किया गया।

समदड़ी कस्बे के पहाड़ों पर स्थित मां ललेची माता मंदिर प्रांगण में गरबा नृत्य का शुभारंभ हुआ। गरबा मंडप को रंग बिरंगी रोशनी व फूल मालाओं से दुल्हन की तरह सजाया गया। गरबा स्थल पर भजन गायक पारस पंवार द्वारा गुजरात की तर्ज पर भजनों की प्रस्तुतीयों से श्रद्धालुओं को भाव विभोर कर दिया।

सिवाना रोड़ स्थित दौवल माता मंदिर में भोपाजी ओमजी व मदनजी के सानिध्य में माता की आरती के साथ गरबा महोत्सव के आयोजन का शुभारंभ किया गया। गरबा मंडल स्थलों पर कस्बे सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु गरबा नृत्य देखने के लिए उमड़ रहे है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4033599636290160069
item