आकस्मिक निरीक्षण में 11 कार्मिक मिले अनुपस्थित

बालोतरा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. फूसाराम विश्नोई के निर्देश पर जिला शिशु एवं प्रजनन अधिकारी डॉ. खुशवंत खत्री ने बालोतरा ब्लॉक के स्वास्थ्य केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने मुख्यत: डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों को लेकर व्यवस्थाएं देखीं। निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थाएं पाए जाने पर संबंधित को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए और जहां कर्मचारी अनुपस्थित मिले उनकी रिपोर्ट सीएमएचओ को दी।

जिला आईईसी समन्वयक विनोद विश्नोई ने बताया कि आरसीएचओ डॉ. खत्री ने बालोतरा उप जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान यहां पर व्यवस्थाएं सही पाई गईं, जबकि मलेरिया स्लाइड संबंधी स्लाईडें कम पाई गई। जिस पर पीएमओ बालोतरा से वार्तालाप कर ओपीडी रजिस्ट्रेशन कक्ष में एक स्टाफ को मलेरिया स्लाइड के लिए लगाने का निर्णय लिया गया। इसके बाद आरसीएचओ डॉ. खत्री ने जसोल स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया, जहां पर 11 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए।

इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. फूसाराम बिष्नोई ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर संबंधित कार्मिक के खिलाफ कार्रवाई की जााएगी। सीएमएचओ डॉ. बिष्नोई ने संबंध में सभी बीसीएमओ को निर्देषित किया है कि मौसमी बीमारियों के मद्देनजर स्वास्थ्य केंद्रों पर सभी कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें ताकि मरीजों व उनके परिजनों को किसी तरह की कोई परेषानी न हों।

आरसीएचओ ने डेंगू मलेरिया के चलते पानी के गड्ढे भी चिन्हित किए और संबंधित चिकित्सा प्रभारी को उक्त क्षेत्रों में एंटी लार्वा गतिविधियां आयोजित करने के निर्देष दिए। उल्लेखनीय है कि विगत दो दिनों के अंतराल में सीएमएचओ डॉ. फूसाराम विश्नोई और आरसीएचओ डॉ. खत्री ने बालोतरा व सिवाणा ब्लॉक अनेक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। आगामी दिनों में भी स्वास्थ्य अधिकारी क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 5487502059456623060
item