एसएमएस हाॅस्पिटल में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान चिकित्सा मंत्री ने थमाई 15 डाक्टर्स को चार्जशीट

Jaipur, Rajasthan, Rajendra Rathore, Rajasthan Health Minister, SMS Hospital Jaipur, Surprise Inspections
जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने आज सुबह सवाई मानसिंह (एसएमएस) हाॅस्पिटल के आउटडोर में पहुंचकर मौसमी बीमारियों के रोगियों के उपचार की व्यवस्था का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एक फार्मासिस्ट को निलम्बित करने और साथ ही निर्धारित समय पर आउटडोर से अनुपस्थित पाये गये 15 वरिष्ठ चिकित्सकों को 17सीसी की चार्जशीट एवं उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर नहीं होने पर 51 चिकित्सकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

राठौड़ ने धनवंतरी आउटडोर में जाकर चिकित्सकों के कक्षों का जायजा लिया और मौके पर ड्यूटी से अनुपस्थित पाये गये चिकित्सकों के बारे में पूछताछ की। आउटडोर में मौजूद चिकित्सकों द्वारा अनुपस्थित चिकित्सकों के राउंड पर होने, आॅपरेशन थियेटर में होने अथवा मेडिकल काॅलेज में पढ़ाने आदि के बारे जानकारी मिलने पर चिकित्सा मंत्री ने नाराजगी जाहिर की एवं निर्धारित समय पर आउटडोर में ही रहने के निर्देश दिये। 


चिकित्सा मंत्री ने धनवंतरी ओपीडी के पंजीयन काउंटर, नर्सिंग कक्षों, चिकित्सकों के कक्षों आदि का निरीक्षण करने के साथ जांच संबधी सुविधाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने बीपीएल दवा काउंटर पर खड़े रोगियों से जानकारी लेकर दवा वितरण केन्द्रों में जाकर निरीक्षण किया एवं मौके पर ही फार्मासिस्ट गोविन्द शर्मा को निलम्बित करने के निर्देश दिये। उन्होंने एसएमएस हाॅस्पिटल में मरीजों को सुगमता से दवा उपलब्ध कराने के लिए 11 काउंटर बढ़ाने के भी निर्देश दिये।


राठौड ने ओपीडी के निर्धारित समय पर ओपीडी में बैठकर मरीजों का उपचार नहीं करते पाये जाने पर 15 वरिष्ठ चिकित्सकों को चार्जशीट देने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सकों की उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया एवं उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर नहीं पाये जाने पर 51 चिकित्सकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने उपस्थिति पंजिका को मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य के कक्ष में रखवाने के निर्देश दिये। 


हॉस्पिटल समय में घर पर प्रेक्टिस की तो सख्त कार्यवाही :
राजकीय चिकित्सा संस्थानों के चिकित्सकों द्वारा चिकित्सालय समय के दौरान अपने घर पर मरीजों को देखकर फीस वसूलने वाले चिकित्सकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। इन चिकित्सकों के विरूद्ध अभियान चलाकर स्टिंग आॅपरेशन भी करवाये जायेंगे।


1 नवम्बर से होगी बायोमेट्रिक्स उपस्थिति :
चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश के सभी मेडिकल काॅलेजों से सम्बद्ध अस्पतालों में चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों की बायोमेट्रिक्स उपस्थिति की व्यवस्था प्रारम्भ करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी जिला अस्पतालों में भी 1 नवम्बर से बायोमेट्रिक्स व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिये। उन्होंने मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध सभी अस्पतालों एवं समस्त जिला अस्पतालों में दिसम्बर माह के अन्त तक सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिये।


आउटडोर में मेडीसिन की यूनिट बढ़ाई :
राठौड़ ने धनवंतरी ओपीडी में मौसमी बीमारियों के रोगियों की उपचार की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए वर्तमान में कार्यरत मेडिसन की 2 यूनिट को बढ़ाकर 4 यूनिट करने के निर्देश दिये।



Keywords : Jaipur, Rajasthan, Rajendra Rathore, Rajasthan Health Minister, SMS Hospital Jaipur, Surprise Inspections

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 3492468380434716783
item