गांधी जयंती से 6 हजार सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा मुंबई

Mumbai, Maharashtra, CCTV, Devendra Fadanvis, CCTV Monitoring, Mumbai City Surveillance Project
मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले शहर मुंबई में सुरक्षा के लिहाज से शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की योजना जल्द ही शुरू होने वाली है। बताया जा रहा है कि सम्भवतया यह 2 अक्टूबर के दिन गांधी जयंती से शुरू की जा सकती है। दरअसल, महाराष्ट्र सरकार की महत्वाकांक्षी मुंबई शहर निगरानी परियोजना (MCSP) के अंतिम चरण में 6000 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो गया है।

शहर की सुरक्षा के लिहाज से शुरू की जा रही इस परियोजना को 2 अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक इन 6,000 सीसीटीवी कैमरे में से 2,000 कैमरे काम कर रहे हैं। मुंबई को सीसीटीवी नेटवर्क से सुरक्षित करने के लिए लार्सन एंड टर्बो को महाराष्ट्र सरकार ने 959 करोड़ का कंट्रैक्ट दिया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इसके तहत दक्षिणी मुंबई के 434 लोकेशंस पर 1381 सीसीटीवी इंस्टॉल किए गए थे। उद्घाटन समारोह में किए गए वादे के अनुसार, सीसीटीवी नेटवर्क का दूसरा चरण 26/11 आतंकी हमले की बरसी के पहले शुरू कर दिया गया था।

सीसीटीवी नेटवर्क की मदद से विधि व्यवस्था को संतुलित करने में मदद मिलेगी। संवेदनशील इलाके जैसे बॉम्बे हाईकोर्ट, सासून डॉक, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, क्रॉफोर्ड मार्केट, मेट्रो जंक्शन, गिरगाम चौपाटी और नरीमन प्वाइंट पर इस नेटवर्क के जरिए निगरानी रखी जा सकेगी।


Keywords : Mumbai Maharashtra CCTV Devendra Fadanvis CCTV Monitoring Mumbai City Surveillance Project
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 3126170238951458273
item