पतंजलि से मुकाबले की तैयारी में कोलगेट, बनाएगा आयुर्वेद उत्पाद

Patanjali, Colgate, Colgate Palmolive, Ayurveda Products, पतंजलि, कोलगेट, आयुर्वेद उत्पाद, सिबाका वेदशक्ति
नई दिल्ली। योग गुरू बाबा रामदेव के आयुर्वेदिक उत्पादों से मुकाबला लेने के लिए अब बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने तैयारी कर ली है। पिछले कुछ सालों से बाजार में बाबा रामदेव की कंपनी पतं​जलि के उत्पादों की बढ़ती हुई पकड़ ने कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने के लिए सोचने पर मजबूर कर दिया है। इसके चलते अब कॉलगेट भी अपना एक नया ब्रांड बाजार में ला रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि कॉलगेट का ये नया ब्रांड बाबा रामदेव के आयुर्वेदिक बाजार को तोड़ने में कामयाब हो सकेगा।

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से सबके फेवरेट माने जाने वाले कॉलगेट टूथपेस्ट को भी पतंजलि के दंतकांति ने बाजार से गायब करने में बड़ी कामयाबी हासिल की हैै। आयु्र्वेदिक उत्पादों में लोगों की दिलचस्पी के चलते पतंजलि के उत्पादों ने घरों में पहुंच बनाना शुरू कर दिया और बाजार में अचछी खासी पकड़ बना ली है। रामदेव के मार्केट को तोड़ने के लिए कॉलगेट ने भी अब आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने की तैयारी कर ली है।

पतंजलि से निपटने के लिए कोलगेट-पामोलिव ने अब 'सिबाका वेदशक्ति' नाम का ब्रांड लॉन्‍च करने का मन बनाया है। पतंजलि ने अपने टूथपेस्‍ट के जरिए कोलगेट के बाजार को चुनौती दी थी। कोलगेट देश में नीम और लौंग जैसे हर्बल वैरियंट्स बेचती रही हैं, लेकिन पहली बार कंपनी ने आयुर्वेदिक सेगमेंट में कोई ब्रांड लॉन्‍च करने की तैयारी की है। कोलगेट-पामोलिव देश के ओरल केयर मार्केट के आधे से ज्‍यादा हिस्‍से पर नियंत्रण रखती है।

कोलगेट-पामोलिव के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बीना थॉम्‍पसन का कहना है कि, 'भारतीय उपभोक्‍ता प्राकृतिक तत्‍वों की मजबूती से भराेसा रखते हैं। इस तिमाही सिबाका के सब ब्रान्‍ड के तहत लॉन्‍च होने वाले टूथपेस्‍ट सिबाका वेदशक्ति सभी प्राकृतिक तत्‍वों के गुणों से भरपूर है। यह टूथपेस्‍ट दांत की समस्‍याओं को दूर रखेगा।'

वहीं दूसरी ओर, पतंजलि ने नए नाम पर आपत्ति जताई है। पतंजलि ने कोलगेट को सुझाव दिया है कि वेदशक्ति की जगह आयुष या जड़ीबूटी का इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए था। पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक, आचार्य बालकृष्‍ण ने कहा कि हम वेदों की भगवान की तरह पूजा और सम्‍मान करते हैं, हम उन्‍हें हमारे उत्‍पादों में प्रयोग नहीं करते। यह एक टूथपेस्‍ट नहीं, बल्कि हमारी संस्‍कृति पर सीधा हमला है।


Patanjali | Colgate | Colgate Palmolive | Ayurveda Products | पतंजलि | कोलगेट | आयुर्वेद उत्पाद | सिबाका वेदशक्ति

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Headlines 1534774943391563449
item