आईओसी में पहली भारतीय महिला के रूप में नीता अंबानी का चयन

Nita Ambani, Reliance Foundation, International Olympic Committee, Olympic sports, IOC Executive Board, रिलायंस फाउंडेशन, नीता अंबानी, आईओसी, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति
रियो-डी-जेनेरियो। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी को आईओसी के एक इंडीविजुअल सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया है और वह प्रथम भारतीय महिला है, जिन्हें यह सम्मान हासिल हुआ। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने आज घोषणा की। नीता अंबानी भारत से अकेली इंडीविजुअल सदस्य है और वे अपनी 70 वर्ष की उम्र तक सदस्य बनी रहेंगी।

आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा जून 2016 में नामित किये जाने के बाद, नीता अंबानी को आईओसी सदस्यों द्वारा आज रियो डी जनेरियो में आईओसी के 129वें सत्र में निर्वाचित किया गया। आईओसी ने सदस्यों के चयन के लिए एक नई स्वतंत्र चयन प्रक्रिया को अपनाया। ये चयन प्रक्रिया ओलंपिक एजेंडा 2020 की सिफारिशों पर आधारित थी। नामांकन पूर्णत योग्यता के आधार पर किया गया और उसके बाद मौजूदा आईओसी सदस्यों द्वारा नए सदस्यों का चुनाव हुआ।

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष के रूप में नीता अंबानी ने शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य और कला के क्षेत्र में कई नई पहल की हैं। बड़े पैमाने पर जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने में नीता अंबानी शामिल रही हैं। ‘देश में खेल प्रतिभाओं का विकास’ इन सभी प्रयासों के केंद्र में हैं। जमीनी स्तर पर आयोजित हो रहे इन विभिन्न खेल कार्यक्रमों में 30 लाख से अधिक बच्चे जुड़ चुके हैं। भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए नीत अंबानी के प्रयासों से ही ‘इंडियन सुपर लीग’ की स्थापना हुई थी।

इस अवसर पर नीता अंबानी ने कहा, "मैं आईओसी द्वारा निर्वाचित होने पर अभिभूत हूं। यह दुनिया में भारत के बढ़ते रूतबे को रेखांकित करता है। साथ ही यह भारतीय महिलाओं के लिए भी एक मान्यता है। मुझे हमेशा यह विश्वास रहा है कि खेल युवाओं को एक नई दिशा देने में सक्षम हैं। खेलों में समुदायों, संस्कृतियों, लोगों और पीढ़ियों को एकजुट करने की ताकत है। मैं अपने देश में खेलों और ओलंपिक के प्रोत्साहन के लिए सदैव तत्पर रहूंगी।"


Nita Ambani | Reliance Foundation | International Olympic Committee | Olympic sports | IOC Executive Board | रिलायंस फाउंडेशन | नीता अंबानी | आईओसी | अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति 

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

World 791498503401909740
item