पेट्रोल के दाम में 1.42 रुपए और डीजल में 2.01 रुपए प्रति लीटर की कटौती

Petrol Diesel, Patrol Diesel Price, Patrol Price, Diesel Price, पेट्रोल-डीजल, पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल डीजल हुआ सस्ता
नई दिल्ली। चहूंओर महंगाई की मार से दबे पड़े आम आदमी को महंगाई से कुछ राहत प्रदान की गई है। तेल विपणन कंपनियों की ओर से पेट्रोल एवं डीजल के दाम में एक बार फिर से कटौती की गई है। रविवार को पेट्रोल के दाम में 1.42 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल के भाव में 2.01 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है। पेट्रोल एवं डीजल की नई दरें आज मध्यरात्रि से लागू हो गई है।

पेट्रोल—डीजल के दामों में आज की गई कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत अब 62.51 से घटकर 61.09 रुपए प्रति लीटर हो जाएंगी। वहीं, डीजल की कीमत 54.28 रुपए प्रति लीटर से घटकर 52.27 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। कीमतों में कटौती को लेकर एक बयान जारी करते हुए तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आने के साथ ही डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा के मजबूत होने की वजह से तेल की कीमतों में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को दिया गया है।

गौरतलब है कि इस महीने में पेट्रोल—डीजल के दामों में यह तीसरी बार की गई गिरावट है। इससे पहले 15 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 2.25 रुपए एवं डीजल के भाव में 0.42 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी। जबकि 1 जुलाई को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दामों में 89 पैसे और डीजल के दाम में 49 पैसे की कटौती की थी।

उल्लेखनीय है कि तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर के आधार पर हर पखवाड़े में पेट्रोल और डीजल के दाम की समीक्षा करती हैं। उसके आधार पर ही पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में कटौती अथवा बढ़ोतरी की जाती है।


Petrol Diesel | Patrol Diesel Price | Patrol Price | Diesel Price | पेट्रोल डीजल | पेट्रोल डीजल के दाम | पेट्रोल डीजल हुआ सस्ता

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 8823687333418753952
item