बकाया राजस्व वसूली के लिए उपखंड स्तर पर गठित टीम द्वारा सघन अभियान

अजमेर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अजमेर के नगर खंड प्रथम में अधीनस्थ उपखण्डों की बकाया राजस्व वसूली के लिए प्रत्येक उपखंड स्तर पर ग...

अजमेर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अजमेर के नगर खंड प्रथम में अधीनस्थ उपखण्डों की बकाया राजस्व वसूली के लिए प्रत्येक उपखंड स्तर पर गठित टीम द्वारा सघन अभियान चलाया जा रहा है। आम जल उपभोक्ता अपने पानी के बिलों में बकाया चल रही राशि को तुरन्त प्रभाव से कार्यालय में आकर जमा करावा सकते है। जलदाय विभाग के कार्मिकों द्वारा घर-घर जाकर वसूली का सघन अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमें आम उपभोक्ता से बकाया राशि जमा कराने के लिए सहयोग की अपेक्षा की जाती है अतः उनको भी रसीद प्राप्त कर राशि जमा करवायी जा सकती है। बकाया राशि जमा नहीं कराने पर विभाग को मजबूरन जल संबंध विच्छेद एवं 12 प्रतिशत ब्याज सहित बकाया वसूली पीडीआर एक्ट के तहत वसूल करने के लिए कार्यवाही की जाएगी। 

गंदे पानी की नालियों से हो कर गुजरने वाली सर्विस लाईनों के माध्यम से उपभोक्ताओं के घरों में गंदा पानी आता है। इसको समय-समय पर विभाग द्वारा दुरूस्त करवाया जाता है। सर्विस कनेक्शन में टूट-फूट की जिम्मेदारी स्वयं उपभोक्ता की होती है एवं इन्ही लीकेज के मार्फत सर्विस लाईन के द्वारा गंदे पानी की जलापूर्ति हो जाती है, जिससे जल-जनित बिमारियां पैदा हो जाती है। उपभोक्ताओं को चाहिए कि नाली में से गुजरी रही सर्विस लाईन एवं लीकेज सर्विस लाईन को अपने स्तर पर नाली से एक-डेढ फुट उपर करवा लेवे एवं लीकेज सर्विस लाईन को तुरन्त सही करवा लेवे। जलदाय विभाग के कार्मिकों की टीम द्वारा सघन अभियान जो कि चल रहा है उसके अन्तर्गत सर्विस लाईन के द्वारा गंदा जल सप्लाई में जाने देने वाले उपभोक्ताओं का जल संबंध विच्छेद कर दिया जाएगा।

उपखण्डवार जलदाय विभाग की टीम द्वारा सघन अभियान चल रहा है जिसके अन्तर्गत अवैध जल संबंध का विशेष निरीक्षण किया जा रहा है।ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने अवैध रूप से जल संबंध ले रखा है, उसे तुरन्त प्रभाव से विभागीय कार्यालय में आकर शास्ति सहित नियमित करवा लेवें। अवैध कनेक्शन पाये जाने पाने पर विभागीय नियमानुसार पुलिस में एफ.आई.आर दर्ज कर दंडात्मक कार्यवाही के साथ विभागीय कार्यवाही भी की जाएगी। 
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 3128947195999756714
item