1 फरवरी से बिखरेगी सूरजकुंड मेले में सांस्कृतिक विविधता

Surajkund Fair 2016, Surajkund Mela, सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले, सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला, सूरजकुंड मेला 2016
चंडीगढ़। प्रसिद्द सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का आगाज 1 फरवरी से होगा, जिसमे विविध सांस्कृतिक विविधताओं की झलक बिखरी हुई नजर आएगी। एक फरवरी से शुरू हो रहे इस मेले में देश के हस्तशिल्पों, हथकरघा और सांस्कृतिक धरोहर की समृद्धि के साथ-साथ विविधता को भी दर्शाया जाएगा। 15 फरवरी तक चलने वाले इस उत्सव में लाखों की संख्या में पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है।

पर्यटन विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार आगंतुकों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करने के लिहाज से एजेंसियों के सहयोग से कुछ कदम उठाए जा रहे हैं। मेले के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा पहले ही शुरू की जा चुकी है।

इसके तहत कारपोरेट सोशल रिस्पॉसिबिलिटी (सीएसआर) रिसर्च फाउंडेशन (नई दिल्ली) की ओर से सूरजकुंड मेला ग्राउंड में चार महिला शौचालय खंडों में सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं।

इन मशीनों का संचालन सीएसआरआरएफ की महिला वालेंटियर करेंगी। इनका रख-रखाव, वितरण और आपूर्ति भी फाउंडेशन की ओर से की जाएगी और मेले में पहुंचने वालों को निशुल्क वितरण किया जाएगा, लेकिन कंपनियों को ब्रांड प्रमोशन की अनुमति नहीं होगी।

प्रधान सचिव ने बताया कि मेला परिवेश को साफ-सुथरा रखने के लिए सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में 'स्वच्छ भारत-स्वच्छ हरियाणा' अभियान को भी पूर्णत: ध्यान में रखा जाएगा।

यह सुविधाएं होंगी उपलब्ध :

  • मेले में पांच मोबाइल टॉयलेट वैन्स की सुविधा उपलब्ध रहेगी, जबकि ई-टायलेट समेत एक दर्जन से भी अधिक शौचालय उपलब्ध होंगे। 
  • मेले में दौरान मेला स्थल पर सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर समय सफाई कर्मचारी मेला परिसर में मौजूद रहेंगे।
  • पानी की समस्या से निजात पाने के लिए दो वाटर एटीएम स्थापित किये गए हैं, जिससे लोगों को मिनरल वॉटर उपलब्ध हो सकेगा।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 8301632273358920633
item