स्मार्ट सिटी चैलेंज स्पर्धा के विजेताओं के पहले बैच की घोषणा कल

Venkaiah Naidu, m venkaiah naidu, Smart Cities, शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू, स्मार्ट सिटी चैलेंज स्पर्धा
नई दिल्ली। शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज राष्ट्रीय डिफेंस कॉलेज में राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक अध्ययन पर एक पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों को संबोधित करते हुए घोषणा की कि स्मार्ट सिटी चैलेंज स्पर्धा के विजेताओं के पहले बैच की घोषणा कल 28 जनवरी, 2016 को की जाएगी। इस पाठ्यक्रम में विदेशों की सेना, नौ सेना तथा वायु सेना से जुड़े 25 लोग सहित 100 वरिष्ठ अधिकारी शामिल हो रहे हैं।

शहरी विकास की चुनौतियों और आगे के मार्ग के बारे में नायडू ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में असमानता का बढ़ना राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है। इसलिए कायाकल्प तथा शहरी परिवर्तन( अमरुत), स्मार्ट सिटी मिशन, स्वच्छ भारत तथा प्रधानमंत्री की आवास योजना (शहरी) जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से समावेशी विकास सुनिश्चिच करने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है। शहरी विकास मंत्री ने समावेशी शहरी विकास पर बल देते हुए कहा कि ऐसा करना समय की आवश्यकता है, क्योंकि युवा भारत आकांक्षी बनता जा रहा है ।

नायडू ने गरीबों तथा वंचित लोगों की कीमत पर संपन्न लोगों द्वारा शहरी स्थान ले लिए जाने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शहरी गवर्नेंस, नागरिक भागीदारी, सार्वजनिक परिवहन तथा अवसंरचना आदि में निर्णय लेते समय समावेशन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में प्रयास कर रही है।

वेंकैया नायडू ने टिकाऊ शहरी विकास की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि शहरों को जल हार्वेस्टिंग, रिसाइक्लिंग तथा जल के पुनः उपयोग के माध्यम से जल सार्थक बनाया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि शहरी विकास तथा शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय ने इस सप्ताह तमिलनाडु के 10 हजार घरों में छतों पर सौर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा बनाने के लिए 253 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के चर्चा करते हुए नागरिकों से आग्रह किया कि वे दूध या सब्जी खरीदने के प्रयोजन में वाहनों का इस्तेमाल नहीं करें। उन्होंने सुबह निकट के पार्कों में टहलने की भी सलाह दी । उन्होंने प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठा कर जीने की वकालत की।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 7422075862897741622
item