शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने ली समीक्षा बैठक

अजमेर। जिले के प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभा...

अजमेर। जिले के प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंने मानवीय पक्ष को ध्यान में रखते हुए संवेदनशीलता के साथ जनहित के कार्य करने के लिए अधिकारियों को कहा। बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक एवं पुलिस अधीक्षक नीतिन दीप ब्लग्गन भी उपस्थित थे।

देवनानी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बी.एल.बैरवा को निर्देशित किया कि जिले में प्रक्रियाधीन सम्पूर्ण निर्माण कार्य जनवरी में शुरू कर दिए जाए तथा उनको इसी वित्तीय सत्र में पूर्ण करने का प्रयास किया जाए। आदर्श ग्राम को समय पर विकसित करने के लिए उनसे जुड़े कार्य प्राथमिकता के साथ पूर्ण करवाएं। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया की अवैध नल कनेक्शन हटाने के लिए नामजद रिपोर्ट दी जाए। जिससे कार्यवाही में आसानी रहती है। बैठक में विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि जिले में एक वर्ष में 3 हजार 166 अवैध नल कनेक्शन हटाएं गए जिससे 109 गांवों में पेयजल सप्लाई बहाल की जा सकी।

उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचन्दानी को निर्देशित किया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिले यह सुनिश्चित किया जाए। सरकार द्वारा रियायती दरों पर जमीन तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त करने वाले निजी अस्पतालों को भामाशाह स्वास्थ्य योजना के माध्यम से गरीब तबके का ईलाज आवश्यक रूप से करना चाहिए। नगर निगम के अधिकारियों ने अवगत कराया कि शहर में नालों की सफाई का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। वार्डों से निःशुल्क कचरा संग्रहण के लिए रिक्शे उपलब्ध करवाएं गए है। प्रभारी मंत्री ने सिवरेज कनेक्शन के लिए प्राप्त आवेदनों को तुरन्त जोड़ने की आवश्यकता बतायी और निगम को सफाई रोड लाईट अतिक्रमण तथा बेसहारा जानवरों पर विशेष कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों तथा व्यस्त चौराहों पर से बेसहारा पशुओं को पकड़कर यातायात व्यवसथा को दुरूस्त करने में सहयोग करावें। जवाहर रंगमंच तथा रामप्रसाद घाट पर खड़ी होने वाली बसों को अन्यत्र स्थानानांतरित करने की आवश्यकता बतायी।

प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की समीक्षा के दौरान 108 ग्रामों में प्रस्तावित एक हजार 991 कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जाना। जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी राजेश कुमार चौहान ने अवगत कराया कि जल संरक्षण व संग्रहण कार्यों को जन आंदोलन का रूप देने के लिए 11 जनवरी को महिलाओं तथा 13 जनवरी को विद्यार्थियों की रैलियां ग्राम स्तर पर आयोजित की जाएगी। 18 जनवरी को बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों की निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जन में जल के प्रति जागरूकता विकसित करने के लिए 13 जनवरी से 25 जनवरी तक जल रथ विविध गांवों में जाएंगे। इनके साथ कला जत्था भी कठपूतली, नाटक तथा गीत-संगीत के साथ जल संरक्षण एवं संग्रहण का मनोरंजक संदेश देंगे।
इस अवसर पर अतिरक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, हरफूल सिंह यादव, जिला रसद अधिकारी सुरेश सिंधी, जिला कोषाधिकारी सुरेश प्रकाश मोंगा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 7288620316699321015

Watch in Video

Comments

Recent Posts

item