जन आंदोलन से सफल बनेगा जल स्वावलम्बन अभियान : डॉ. मलिक

अजमेर। जिला कलक्टर डाॅॅ. आरूषि मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा आगामी 27 जनवरी से शुरू किया जाने वाला जल स्वावलम्बन अभियान...

अजमेर। जिला कलक्टर डाॅॅ. आरूषि मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा आगामी 27 जनवरी से शुरू किया जाने वाला जल स्वावलम्बन अभियान प्रदेश के गांवों को जल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में क्रान्तिकारी साबित होगा। अभियान की सफलता के लिए इसे जन आन्दोलन बनाना होगा। समाज के विभिन्न वर्ग एवं संगठन अभियान को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग प्रदान करें।

जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने आज कलेक्ट्रेट में जल स्वावलम्बन अभियान की तैयारियों को लेकर विभिन्न समूहों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान प्रदेश के गांवों की तस्वीर बदल देगा। गांव का पानी गांव में ही रहेगा और भूजल स्तर बढ़ेगा। गांव में पानी की कमी नहीं रहेगी। यह अभियान किसानों के साथ-साथ आमजन के लिए भी बेहद फायदेमन्द साबित होगा।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत अजमेर जिले में 43 ग्राम पंचायतों के 108 गांव चिन्हित किए गए हैं। इन गांवों में करीब 96 करोड़ रूपए की लागत से 5 हजार 600 से अधिक काम करवाए जाएंगे। इस अभियान के तहत मुख्यतः नाडी से मिट्टी निकालना, तालाब व पोखर से मिट्टी की खुदाई, नाले व आव की खुदाई, एनिकट निर्माण सहित पेयजल संरक्षण से जुड़े विभिन्न निर्माण कार्यों को शामिल किया गया है।

जिला कलक्टर ने बताया कि अजमेर जिले में 27 जनवरी से 30 जून तक यह कार्य चलेंगे। इन कार्यों के पूर्ण होने की समय सीमा भी 30 जून रखी गई है। अभियान के तहत व्यापक स्तर पर आमजन को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि इसके सकारात्मक परिणाम हासिल हो।

इस अवसर पर उन्होंने मीडिया समूहों के प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे जल से जुड़े इस महत्वपूर्ण अभियान में भागीदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि मीडिया समूह एवं प्रतिनिधि एक-एक कार्य को गोद लें तो उस कार्य को शानदार ढंग से सम्पन्न किया जा सकता है। राजस्थान में पेयजल एवं भूजल की समस्या बनी रहती है ऐसे में मीडिया समूह लगातार अभियान चलाकर लोागों को इसके प्रति जागरूक करते हैं। मीडिया समूह इस पुनीत कार्य में भी सक्रिय सहयोग प्रदान करें।

जिला कलक्टर ने व्यापारियों, सामाजिक संगठनों एवं अन्य संगठनों से भी आग्रह किया कि वे अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाएं। संगठन किसी भी एक कार्य को गोद लें और उसे पूरा करने में सक्रिय सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ राजेश चौहान सहित विभिन्न अधिकारी, मीडिया प्रतिनिधि एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 7059295740109353509
item