जालौर जिला प्रशासन ने शुरु की नई पहल
इस सेवा का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को ज्यादा होगा जो दूर दराज के गांव में रहते हैं। मगर उन लोगों के लिए यह सेवा उन लोगों के लिए सजा का सबब भी बन सकती है, जो फर्जी शिकायत या मजाक के तौर पर प्रशासनिक कार्यों में बाधा डालने की कोशिश करेंगे।
जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि इससे पहले आमजन की ओर से प्रत्येक कार्य दिवस पर आयोजित होने वाली जनसुनवाई के दौरान उपस्थित होकर शिकायत दर्ज करवाई जाती थी। मगर अब प्रशासन की ओर से जालौर अभियान के तहत राजस्थान संपर्क पोर्टल पर समस्याएं दर्ज करने के साथ उनके निस्तारण की जांच के लिए नई पहल करते हुए वाट्सएप के साथ मोबाइल सेवा शुरू की गई है, जिसके नंबर 7568767682 पर वाट्सएप पर अपनी शिकायत लिख सकेंगे।
उन्होंने बताया कि इन शिकायतों को राजस्थान संपर्क पोर्टल में दर्ज कर समस्या के समाधान के लिए संबंधित विभाग को भेजने के बाद विभाग की ओर से उक्त समस्या के निराकरण की रिपोर्ट अनुसार की गई कार्यवाही की वास्तविकता की जांच का पता लग सकेगा। आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए यह एक सकारात्मक पहल साबित होगी। जन सुविधा के लिए शुरू की गई सेवा का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ साइबर एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान भी होगा।
"प्रशासन ने आमजन की शिकायत को राजस्थान संपर्क पोर्टल पर समस्या दर्ज करवाने के लिए जबरो जालौर अभियान के तहत आमजन की सुविधा के लिए नई पहल की हैं। इस सुविधा से अब लोगों को जिला मुख्यालय आकर शिकायत दर्ज करवाने की जरूरत नहीं होगी। संपर्क सेवा पर अपनी शिकायत लिखने के साथ उन्हें उसकी जानकारी भी मिलेगी। सेवा का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ साइबर एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती हैं।" -डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी, जिला कलेक्टर, जालौर