माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान : कक्षा 10वीं के परिणाम की मैरिट सूची संदेह के दायरे मे

rajasthan board of secondary education, board of secondary education rajasthan, Ajmer Board, Class 10th result 2015, Vasudev Devnani, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी
जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बुधवार को जारी किए गए कक्षा 10वीं और प्रवेशिका परीक्षा परिणामों में 10वीं कक्षा की परीक्षा में मैरिट के साथ पास होने देने छात्रों की मैरिट सूची संदेह के दायरे में आ गई है, जिसे लेकर आश्चर्य जताया जा रहा है कि आखिर एक ही स्कूल के 17 छात्र मेरिट में कैसे आ सकते हैं।

बुधवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किए गए परीक्षा परिणामों में कक्षा 10वीं की मैरिट सूची में स्थान पाने वाले विद्याथियों की कुल संख्या कुल 102 है, जिसमें गंगापुरसिटी, सवाईमाधोपुर की क्रिएटिव पब्लिक स्कूल के ही 17 विद्यार्थियों के नाम शामिल हैं। मैरिट सूची में प्रथम 3 स्थानों पर भी इसी स्कूल के बच्चों ने जगह पाई है। इसको लेकर बोर्ड की कार्य-प्रणाली पर सवालिया निशान लग रहा है।

यह पहला मौका है जब एक प्राइवेट स्कूल के 17 विद्यार्थी एक साथ मेरिट में आए हैं। हालांकि जो विद्यार्थी मेरिट में शामिल होते हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं को परिणाम परिणाम की घोषणा से पहले कई बार जांचा जाता है। बोर्ड इस बात की संतुष्टि करता है कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं है, लेकिन फिर भी यह चौंकाने वाली बात है कि एक ही स्कूल के 17 विद्यार्थी मेरिट में आ गए है।

इस मामले में शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि परीक्षा परिणामों में पूर्णतया सावधानी बरती गई है, लेकिन फिर भी परीक्षा परिणामों को एक बार फिर से देखा जाएगा और पूरे मामले की समीक्षा कराई जाएगी।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 6462436641193404740
item