भूकम्प से नेपाल में 42 और बिहार में 34 लोगों की मौत

earthquake, Nepal, earthquake in Nepal, Nepal earthquake, भूकम्प, नेपाल में भूकम्प
नई दिल्ली। बीते महीने 25 तारीख को आए भूकम्प में करीब 8000 लोगों की जान चले जाने के बाद मंगलवार को एक बार फिर से आए भूकम्प ने नेपाल समेत देश के कई हिस्सों में कहर बरपाया है, जिसमे नेपाल में करीब 42 और बिहार में 34 लोगों के मारे जाने की खबर है।

मंगलवार को आए भूकम्प का केंद्र भी पिछली बार की तरह ही नेपाल में था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.3 मापी गई। भूकंप से भारत में 40 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 34 बिहार में मारे गए जबकि अन्य छह मृतक यूपी के हैं।

दिल्ली में नेपाली दूतावास ने कहा कि आज आए भूकंप और बाद के झटकों में वहां 42 लोगों की मौत हो गई और 543 लोग घायल हो गए। अभी नेपाल 25 अप्रैल को आए भूकंप से उबरने की जुगत में लगा ही हुआ है जिससे अब तक 8000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

बिहार में भूकंप से सबसे अधिक सीतामढ़ी में पांच लोगों की जान गई। दरभंगा व मुजफ्फरपुर में दो-दो और समस्तीपुर व पश्चिम चम्पारण में एक-एक की मौत हुई। वहीं पटना में चार, छपरा में तीन, सीवान-गोपालगंज में दो-दो और नवादा, शेखपुरा, औरंगाबाद तथा वैशाली में एक-एक की मौत हुई। उधर, मधेपुरा में दो और अररिया व किशनगंज में भी एक-एक की जान गई।

हालांकि बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य में सात लोगों के मरने और 24 के घायल होने की पुष्टि की है। 25 अप्रैल को आए भूकंप के बाद राज्य में 58 लोग मारे गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 थी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दोपहर 12:35 बजे रिक्टर पैमाने पर 7.3 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र काठमांडो से पूर्व में करीब 70 किलोमीटर दूर 18.5 किलोमीटर की गहराई में था। विभाग ने बताया कि बाद में 6.2, 5.4 और 4.8 तीव्रता के तीन झटके महसूस किए गए। भारत में दिल्ली से लेकर चेन्नई तक अनेक हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इन स्थानों से किसी के हताहत होने या संपत्ति के बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है।

दिल्ली, पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में लोग आज झटका महसूस होने के तत्काल बाद इमारतों से बाहर आ गये। वे अभी पिछले झटके को भुला भी नहीं पाए होंगे। आज भूकंप के तत्काल बाद दिल्ली सचिवालय और राष्ट्रीय राजधानी की अनेक इमारतों को खाली करा लिया गया। मेट्रो सेवाओं को तत्काल रोक दिया गया। अधिकारियों के अनुसार कई इलाकों में ऊंची इमारतों को खाली करा लिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप के तत्काल बाद हालात का जायजा लिया और सभी संबंधित अधिकारियों को राहत और बचाव अभियान के लिए सतर्क रहने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक उच्चस्तरीय बैठक में नेपाल और भारत के हिस्सों में भूकंप के ताजा झटकों के बाद हालात का जायजा लिया।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय भूकंप से हुए नुकसान के बारे में राज्यों से जानकारी एकत्रित कर रहा है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को सतर्क कर दिया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एलएस राठौर ने कहा कि बाद के झटके कुछ सप्ताह तक या कुछ महीने तक भी जारी रह सकते हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 5027038144049150027
item