भावी पीढ़ी को बचाने के लिए तंबाकू छोड़ना आवश्यक : राठौड़

Rajendra Rathore, Rajendra Rathore in Jhunjhunun, Tobacco, राजेन्द्र राठौड़, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़, तंबाकू छुडाओ-युवा बचाओ महाभियान
झुंझुनूं। झुंझुनूं के सेठ मोतीलाल स्टेडियम में जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में बुधवार को आयोजित तंबाकू छुडाओ-युवा बचाओ महाभियान के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में युवा पीढ़ी की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि सशक्त युवा शक्ति को तंबाकू जैसे व्यसन से बचाया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि तंबाकू की लत छुड़वाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन के प्रयासों के साथ ही आमजन की सहभागिता आवश्यक है। इस अवसर पर उन्होंने यहां उपस्थित विशाल जन समुदाय को तंबाकू पदार्थाें का सेवन छोड़ने की शपथ दिलाई।

महाभियान के तहत बुधवार को लगभग सवा दो लाख तंबाकू छोड़ने के संकल्प-पत्र भरे गये। चिकित्सा मंत्री ने बेटी बचाओ अभियान के बाद तंबाकू छोड़ो महाभियान की शुरूआत करने के लिए झुंझुनूं जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को बधाई देते हुये विश्वास व्यक्त किया कि इन सामाजिक मुद्दों पर विशाल जनसमुदाय की सहभागिता से झुंझुनूं जिले ने देश भर में एक नई मिसाल कायम की है।

उन्होंने बताया कि महाभियान की तैयारी के लिए 13 अप्रेल से 30 अप्रेल तक 10 हजार ग्रामवासियों ने मिलकर 50 हजार नारे लेखन का कार्य किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लगभग ढाई लाख वर्गफिट क्षेत्र में तंबाकू छोड़ो अभियान के नारे लिखे गये। इतने बड़े क्षेत्र में नारे लेखन का यह एक नया कीर्तिमान है।

उन्होंने बताया कि व्यापक जनसम्पर्क अभियान के तहत 1 से 12 मई तक समाज के सभी वर्गाें, समुदाय, विभिन्न संस्थाओं एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ सम्पर्क किया गया तथा रैलियां, कैंडल मार्च एवं संगोष्ठियां आदि आयोजित की। तंबाकू छोड़ो अभियान में संकल्प पत्र भरने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि एक ही दिन में लगभग सवा दो लाख संकल्प-पत्र भरा जाना भी एक नया कीर्तिमान है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 372510939966624260
item