राजस्थान में भूकंप के झटके से एक लड़की की मौत, सात घायल

Earthquake in Rajasthan, Bharatpur, Rajasthan, Earthquake in Bharatpur, rajasthan news, भूकम्प के झटके, भूकम्प, भरतपुर में भूकम्प
जयपुर। शनिवार को नेपाल और दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के कई इलाकों में आए भूकम्प के झटकों के बाद जहां नेपाल से कई लोगों के मारे जाने की खबरे आ रही है। वहीँ राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार को भी भूकम्प के झटके महसूस किए गए, जिसमे भरतपुर जिले के नदबई कस्बे में बलुआ पत्थर से बना एक अस्थाई छप्पर टूट गया, जिसके नीचे दब जाने की वजह से एक आठ साल की बच्ची की मौत हो गई, जबकि सात अन्य बच्चे घायल हो गए। माना जा रहा है कि पिछले दो दिनों से आ रहे भूकम्प से होने वाले जान-माल के नुकसान को लेकर उत्तरी-भारत के अन्य राज्यों के बाद राजस्थान में यह पहली मौत है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को स्कूल की छुट्टी का दिन होने की वजह से ये बच्चे अपने घर के एक हिस्से में खेल रहे थे, तभी भूकम्प के झटकों की वजह से घर का अस्थाई छप्पर टूट गया, जिसके नीचे दब जाने की वजह से एक आठ साल की बच्ची की मौत हो गई, जबकि सात अन्य बच्चे घायल हो गए। घायलों की उम्र पांच से 11 साल के बीच है।

भरतपुर पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश ने बताया कि, "हादसे में मारी गई बच्ची की अभी पहचान नहीं हो पाई है, जबकि अन्य घायल बच्चों को इलाज के लिए पास ही में नदबई के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहां उनका उपचार चल रहा है। हादसे के बाद हालात का जायजा लेने और स्थिति को संभाले रखने के लिए नदबई से पुलिसकर्मियों की रेस्क्यू टीम भेजी गई है।

बड़ी-बड़ी इमारतों में रहने वाले ज्यादातर लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए। सबसे पहले यही लोग अपने घरों से बाहर खुले क्षेत्र में आए। भूकंप के कारण कुछ इमारतों में दरारें भी आ गई हैं। राज्य के जयपुर, भरतपुर और अजमेर जिलों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 5999929074967790236
item