कैलाश मेघवाल विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित

जयपुर। राजस्थान की राज्य विधानसभा में बुधवार को एक नया अध्याय की शुरूआत हुई जब एक पहले दलित समाज से आते विधायक ने स्पीकर का कार्यभार संभ...

जयपुर। राजस्थान की राज्य विधानसभा में बुधवार को एक नया अध्याय की शुरूआत हुई जब एक पहले दलित समाज से आते विधायक ने स्पीकर का कार्यभार संभाला।  राजस्थान विधानसभा में कैलाश मेघवाल को बुधवार को सर्वसम्मति से अध्यक्ष निर्वाचित हुए।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सदन में मेघवाल के अध्यक्ष निर्वाचित होने का प्रस्ताव रखा जिसका प्रतिपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी ने अनुमोदन किया। इसके साथ ही पचायती राजमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने भी मेघवाल के अध्यक्ष पद पर निर्वाचन का प्रस्ताव रखा जिसका अनुमोदन पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया।

जनजाति मंत्री नंदलाल मीणा ने भी प्रस्ताव रखा जिसका अनुमोदन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नारायण सिंह ने किया। इसके बाद प्रोंटेम स्पीकर प्रद्युन्न्न सिंह ने सदस्यों की राय लेकर मेघवाल को सर्वस मति से निर्वाचित होने की घोषणा की।

इसके बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, संसदीयकार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़, शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ, सरकारी मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर और विपक्ष से नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, नारायण सिंह ने मेघवाल को आसन पर लेकर गए तथा उन्हे अध्यक्ष बनने की बधाई दी।

संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कैलाश मेघवाल को अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते अध्यक्ष के आसन को विक्रमादित्य के सिंहासन के समान बताते हुए कहा कि आपके मार्गदर्शन में हम सब मिलकर नए राजस्थान का निर्माण करेंगे।

कांग्रेस के विधायक दल के नेता रामेश्वर डूडी ने कहा कि विपक्ष के सदस्य इस बार काफी कम संख्या में है ऐसे में विपक्ष को पूरी तरह सुना जाए, विपक्ष को किसी भी तरह से दबाया नहीं जाए। उन्हे सदन मे उनसे निष्पक्ष कार्यवाही एवं न्याय मिलने की पूरी उम्मीद है।


इसी दौरान सांगनेर विधायक घनश्याम तिवाड़ी ने विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल को बधाई देते हुए कहा कि सविधान निमार्ताओं का जो सपना था वो आज पूरा हो गया है। इसके साथ ही तिवाड़ी ने मेघवाल की तुलना रात्री में चन्द्रा से और सरोवर में कमल से तूलना की है।

जमीदारा पार्टी की विधायक कामिनी जीन्दल ने मेघवाल को बधाई देते हुए कहा कि उनके नेतृत्प में राजस्थान नवनिर्माण की तरफ आगे बढ़ेगा। उन्होंने अपेक्षा जताई कि विपक्षी विधायको दबाया नही जाए। इसी तरह प्रघुन्न सिंह  हनुमान बेनिवाल, ओम बिडला, सुरेन्द्र गोयल आदि कई विधायको ने मेघवाल के विधानसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी।


सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

 

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4852399664969302550
item