आंध्र-ओडिशा समुद्र के तट से टकराया फिलिन

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी से उठा भयानक चक्रवाती तूफान फिलिन शनिवार की रात करीब नौ बजे ओडिशा के तटवर्ती इलाके गोपालपुर से टकराया। इस दौ...

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी से उठा भयानक चक्रवाती तूफान फिलिन शनिवार की रात करीब नौ बजे ओडिशा के तटवर्ती इलाके गोपालपुर से टकराया। इस दौरान हवा की गति 200 किलोमीटर प्रतिघंटा रही और ओडिशा तथा आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एलएस राठौर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अगले छह घंटे तक चक्रवाती तूफान की तीव्रता यथावत बनी रहेगी। राठौर ने कहा, "चक्रवाती तूफान फिलिन आंध्र एवं ओडिशा के तटों से टकरा चुका है, तथा इसे तटवर्ती इलाके से गुजरने में एक घंटा लगेगा। इस दौरान हवा की गति 200 किमी. प्रतिघंटा दर्ज की गई और इसके अगले एक घंटे के दौरान 210 किमी प्रतिघंटा तक बढ़ने की उम्मीद है।"

राठौर ने कहा, "चेतावनी के बावजूद कुछ लोग प्रभावित इलाकों में बने हुए हैं। सुरक्षा बलों ने उन्हें चेतावनी दी है। पुलिस उन्हें वहां से हटाने की कोशिश में लगी हुई है।" चक्रवाती तूफान फिलिन के ओडिशा तट से टकराने से पहले ही तटीय इलाके भारी बारिश और तेज हवाओं की चपेट में आ गए और इसमें कम से कम पांच व्यक्तियों की मौत हो गई।

इनमें से दो की मौत गंजम जिले में जबकि दो की मौत जगदीशपुर जिले में तथा एक व्यक्ति की मौत भुवनेश्वर में हुई। चार मौतें पेड़ों के उखड़कर व्यक्तियों के ऊपर गिरने के कारण हुईं। एक 80 वर्षीय महिला की मौत उस समय हो गई, जब वह अपने मिट्टी के मकान में सो रही थी और मकान ढह गया।

उल्लेखनीय है कि चक्रवाती तूफान की अत्यधिक तीव्रता की आशंकाओं के मद्देनजर आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों से चार लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। ओडिशा के विभिन्न भागों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने कई पेड़ उखाड़ दिए जिससे कम से कम तीन लोगों की मृत्यु हो गई।

चक्रवात के प्रभाव में आने वाले इलाकों में सेना, वायु सेना, नौसेना, सीआरपीएफ और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के जवानों को तैनात किया गया है। चक्रवात का केन्द्र गोपालपुर के 150 किलोमीटर दक्षिणपूर्व और परादीप के 260 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में है।

फिलिन के नजदीक आने के कारण ओडिशा के तटीय इलाके में पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है। तटीय क्षेत्र के गजपति, गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, नयागढ़, कटक, भद्रक और केन्द्रपाड़ा जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की खबर मिली है। अगले छह घंटे के दौरान ओडिशा के तट पर और इससे सटे इलाकों में हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर तक बढ़ सकती है।

सूत्रों के मुताबिक ओडिशा केंद्रीय नियंत्रण कक्ष का हेल्पलाइन नंबर 0674-2534177 है। इसके अलावा मयूरभंज, जाजपुर, गजपति, ढेंकानल, खुर्दा, क्योंझर, कटक, गंजाम, पुरी, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, बालेश्वर और भद्रक जिलों के लिए भी हेल्पलाइन शुरू की गई हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 4855298538523780055
item