दिव्यांगों को जीवनसाथी की खोज में मदद करेगा 'इनक्लोव सोशियल स्पेस'

Jaipur, Rajasthan, inclove social space, Matchmaking, life partner, matrimonial
जयपुर। कहते हैं जोड़ियों ऊपर आसमानों में बनाई जाती है, लेकिन धरती पर इन्हें मिलाने का काम भी कुछ कम नहीं है। इसीलिए देशभर में कई वैवाहिक संस्थाएं कार्यरम है, लेकिन दिव्यांगों और स्वास्थ्य संबंधी व्याधियों से पीड़ित लोगों के लिए जीवनसाथी की खोज करने वाले कोई नहीं दिखते। अब ऐसे लोगों के लिए भी जीवनसाथी की खोज में उनका मददगार बनने के लिए 'सोशियल स्पेस' एक ऑफ़लाइन सम्मेलन को लेकर जयपुर आ रहा है।

दिव्यांगों और स्वास्थ्य कर्मचारियों पर केद्रित एक मैचमेकिंग ऐप्लिकेशन 'सोशियल स्पेस' के संस्थापक कल्याणी खोना और शंकर श्रीनिवासन ने 2014 में वांटेड अम्ब्रेला नामक दिव्यांगजनों के लिए मैचमेकिंग एजेंसी के साथ अपनी यात्रा शुरू की थी। 2016 में उन्होंने इनक्लोव को फिर से ब्रांड किया, जो कि दो शब्दों इंक्लुसिव लव (समावेशी प्रेम) से मिलकर बना है। यह मोबाइल एप्लिकेशन जनवरी 2016 में लॉन्च हुआ था और अब तक इसके 6000 उपयोगकर्ता हो चुके हैं।

एप्लिकेशन लॉन्च होने के तीन महीने बाद ही एक युगल द्वारा विवाह करने और 2000 मिलानों के साथ इसे शुरुआत से ही सफलता मिल गई। लॉन्च के बाद सोशियल स्पेस में और भी गति आई, क्योंकि सामान्यतया दिव्यांगजन असुगम्य परिवहन, सड़कों और सार्वजनिक स्थानों (कैफे/रेस्तरां) के कारण उनकी पहुंच बाधित रहती थी। 

सोशियल स्पेस इनक्लोव का ऑफ़लाइन सम्मेलन क्षेत्र है, जहां संस्थापक चाहते हैं कि दिव्यांगता वाले और बिना दिव्यांगता वाले लोग आकर परस्पर मेल जोल करें। ये मुलाकातें प्रवेश और निकास पर रैंप के माध्यम से, सुगम्य प्रसाधान के कारण तथा सांकेतिक भाषा के दुभाषियों के कारण 100 प्रतिशत सुगम्य होती है।

अगले वर्ष के प्रारंभ में उनकी अहमदाबाद, कायंबटूर, भुबनेश्वर,पुणे और हैदराबाद में यह आयोजन करने की योजना है। इस महीने वे पहली बार जयपुर आ रहे हैं। 24 दिसंबर को 3 से 5 बजे रोला वप्पा पर सोशियल स्पेस आयोजित होगी। 

तीन लोगों की टीम से उन्होंने अब तक 13 आयोजन करवा कर 2000 से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। इनक्लोव के सह-संस्थापक शंकर श्रीनिवासन जो कि सोशियल स्पेस के भी प्रमुख है वे कहते हैं 'हमें अब तक के अपने सभी सोशियल स्पेस आयोजनों में शानदार प्रतिक्रिया मिली है। हम इस महीने जयपुर में सोशियल स्पेस के लॉन्च को लेकर बेहद रोमांचित हैं। यह सामाजिक जीवन को सबसे बेहतर बनाने की प्रक्रिया के दौरान दिव्यांगजनों के सामने आने वाली बाधाओं और भेदभाव को दूर करेगा।'


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Jaipur 4955423003394633743
item