बाड़मेर को मिला देश का सबसे बड़ा सौर आधारित सामुदायिक स्वच्छ जल संयंत्र

Barmer, Rajasthan, solar-based Water Plant, Largest Water Plant, Clean Water Plant, Community, बाड़मेर, सौर आधारित जल संयंत्र, देश का सबसे बड़ा जल संयंत्र
बाड़मेर। अभिनव प्रयोगों और सफल पहल की धरती बाड़मेर के नाम एक और उपलब्धि देश के सबसे बड़े सौर आधारित सामुदायिक स्वच्छ जल संयंत्र के रूप में जुड़ गई है। राजस्थान स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) और केयर्न इंडिया के बीच हुए सहमति पत्र के बाद इन दिनों जिले में स्वच्छ जल संयंत्रों की स्थापना का कार्य प्रगति पर है।

इसी के तहत पहली बार सौर ऊर्जा से संचालित होने वाला प्लांट फ़ॉन्ट्स वाटर के तकनीकी सहयोग से बायतु तहसील के सेवनीवाला गाँव में स्थापित किया गया है। इस सौर संयंत्र में पांच किलोवाट की शक्ति पैदा की जाएगी तथा उसे बैटरी में संचयित किया जायेगा। ये ऊर्जा संयंत्र के संचालन के लिए 8 से 10 घंटे के लिए इस्तेमाल की जा सकेगी। इस संयंत्र से पानी को स्थानीय स्तर पर 25 पैसे प्रति लीटर की दर से उपलब्ध कराया जाएगा।

बाड़मेर में प्रचुर मात्रा में सूरज की रोशनी की उपलब्धता साल भर रहती है। ऊर्जा के इस अक्षय स्रोत के उपयोग को अधिकतम करने के लिए, केयर्न इंडिया और फ़ॉन्ट्स वाटर मिल कर सौर ऊर्जा आधारित जल शोधन संयंत्रों का संचालन करेंगे।

इस प्रोजेक्ट ने सेवनीवाला गाँव को वैकल्पिक ऊर्जा आधारित सामुदायिक परियोजना के मामले में दुनिया के नक्शे पर ला दिया है। इसके जरिये शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के द्वारा स्थानीय लोगों की स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न चुनौतियों में सुधार लाने में मदद मिलेगी। सामुदायिक विकास के दीर्घकालिक उपायों को काम में लेने का यह एक अभिनव उदाहरण है, जहां पर्यावरण मित्र तरीकों से जरूरतमंद समुदाय को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि एक एमओयू के तहत बाड़मेर जिले में 331 स्वच्छ जल संयंत्रों की स्थापना का कार्य आरम्भ किया गया है। इन संयंत्रों की क्षमता एक हज़ार से तीन हज़ार लीटर जल प्रति घंटा शुद्ध करने की क्षमता है। इन्हें अगले तीन वर्षों में स्थापित किया जाएगा और इनसे 800 गांवों में रहने वाली दस लाख से अधिक की अनुमानित जनसंख्या को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। पूर्ण होने पर यह देश की सबसे बड़ी सीएसआर सामुदायिक पेयजल परियोजना होगी।  



Barmer, Rajasthan, solar-based Water Plant, Largest Water Plant, Clean Water Plant, Community, बाड़मेर, सौर आधारित जल संयंत्र, देश का सबसे बड़ा जल संयंत्र

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 7227972510396253353
item