नर्सों के लिए नई नर्स व्यवसायी पाठ्यक्रमों और 'लाइव रजिस्टर' की शुरूआत

J P Nadda, Jagat Praksh Nadda, Helth Minister, Nurse Practitioner Courses, Live Register, Nursing, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, जे पी नड्डा, लाइव रजिस्टर
नई दिल्ली। भारतीय नर्सिंग परिषद कार्यालय परिसर के उद्घाटन के अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने देशभर में नर्सों के कौशल उन्नयन के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार उन्हें सुलभ, सस्ती और गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने जोर देकर कहा कि नर्सिंग स्टाफ स्वास्थ्य सेवा वितरण में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और उनके बिना वांछित परिणाम हासिल नहीं किया जा सकता है।

जे पी नड्डा ने कहा कि, "जब हम एसडीजी को प्राप्त करने के बारे में सोचते हैं तो नर्सिंग स्टाफ की भूमिका डॉक्टरों के समान ही की जा सकती है"। सांसद डॉ किरीट पी सोलंकी, सांसद गणेश सिंह और भारतीय नर्सिंग परिषद के अध्यक्ष दिलीप कुमार भी इस उद्घाटन समारोह के दौरान उपस्थित थे। इस अवसर पर नड्डा ने दो नए नर्स व्यवसायी पाठ्यक्रम एक क्रिटिकल केयर में और दूसरा प्राथमिक स्वास्थ्य में, का शुभारंभ किया। उन्होंने नर्सों के लिए एक वेब आधारित 'लाइव रजिस्टर' की भी शुरूआत की।

उचित प्रशिक्षण के माध्यम से पर्याप्त कौशल विकास के महत्व पर जोर देते हुए नड्डा ने कहा कि नर्सों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पारिस्थितिजन्य किया जाना चाहिए, ताकि वे शिक्षा और स्वास्थ्य के भारतीय परिदृश्य से अवगत होते रहें। उन्होंने औपचारिक शिक्षा के अलावा अनौपचारिक शिक्षा के महत्व को भी रेखांकित किया ताकि नर्स अपने पेशे में आने वाली समग्र परेशानियों और उसके महत्व को समझें।

साथ ही नड्डा ने ये भी कहा कि इलाज में संवेदनशीलता को भी पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के "कौशल भारत" दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए कौशल भारत कार्यक्रम के तहत नर्सों के कौशल विकास को भी समन्वयित किया जा सकता है।

नड्डा के "लाइव रजिस्टर" की शुरूआत को इस दिशा में एक सार्थक पहल करार दिया। लाइव रजिस्टर के माध्यम से सक्रिय और पंजीकृत नर्सों का सटीक डाटा ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया जाएगा। इससे सरकार को बेहतर जनशक्ति नियोजन और नर्सिंग पेशेवरों के लिए नीतिगत स्तर पर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

नड्डा ने कहा कि इससे युक्तिकरण और जनशक्ति के अधिकतम उपयोग करने में मदद मिलेगी। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकार ने कौशल विकास और निरंतर विकास के माध्यम से पेशेवर नर्सिंग और मिडवाइफरी कैडर में सुधार को उच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि सरकार नर्सिंग संस्थानों की संख्या में और इन संस्थानों की उतीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि करने के लिए कई स्तरों पर विस्तार के लिए काम शुरू कर दिया है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 5313549773489496245
item