स्मार्ट सिटी चैलेंज के विजेताओं को प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

Smart City, smart city challage winner list, smart city list, list of 20 smart city, PM Narendra Modi, स्मार्ट सिटी चैलेंज, स्मार्ट सिटी, स्मार्ट सिटी चैलेंज के विजेताओं की सूची
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्मार्ट सिटी चैलेंज के विजेताओं को बधाई दी है। स्मार्ट सिटी परियोजना के पहले चरण में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बीस शहरों को चुना गया है, जिनमे महाराष्ट्र के तीन शहरों, मध्य प्रदेश के तीन शहरों, राजस्थान के दो शहरों, गुजरात के दो शहरों को जगह हासिल करने में कामयाबी हाथ लगी है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश से दो शहर, उड़ीसा से एक शहर, तमिलनाडु से दो शहर, कर्नाटक से एक शहर, केरल से एक शहर और असम से एक शहर जगह बनाने में कामयाब रहे।

हली लिस्ट में भुवनेश्वर को मेरिट में पहला स्थान मिला है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद को 12वां स्थान मिला है। हालांकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड व उत्तराखंड के किसी भी शहर को इस सूची में जगह नहीं मिली है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि स्मार्ट सिटी चैलेंज के विजेताओं को मेरी बधाई। मैं इन शहरों को बहुत शुभकामनाएं देता हूं, क्‍योंकि इन्‍होंने कार्यान्‍वयन और शहरी भारत के बदलाव के साथ प्रगति की है। मैं उन सभी लोगों को धन्‍यवाद देता हूं, जिन्‍होंने स्‍मार्ट सिटी चैलेंज के विजेताओं का फैसला कराने में विभिन्‍न मंचों पर हुए व्‍यापक विचार-विमर्श में भाग लिया है।

यूं हुआ चयन

स्मार्ट सिटी मिशन में पहले चरण में उन शहरों को चुना गया है, जिनके प्रस्तावों में निवेश की जरूरत के हिसाब से अपने व्यापक वित्तीय प्रस्ताव पेश किए थे। इसके लिए जो मानक तय किए गए थे उनमें केंद्र सरकार से पांच साल में मिलने वाले 500 करोड़ रुपये और इतनी ही राशि की राज्य सरकार की सहायता, भूमि मौद्रीकरण, ऋण, शहरी स्थानीय निकायों द्वारा जुटाए जाने वाले संसाधन, क्षेत्र विकास संपत्तियों पर कर, करों का युक्तिकरण और पीपीपी के जरिए निवेश हासिल करना शामिल था।

ये शहर चुने गए

नई दिल्ली, भुवनेश्वर, पुणे, जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद, सूरत, कोच्चि, जबलपुर, विशाखापट्टनम, सोलापुर, दावणगेरे, काकीनाड़ा, इंदौर, कोयम्बटूर, बेलगाम, गुवाहाटी, लुधियाना, भोपाल और चेन्नई।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 2835049214528629196
item