परीक्षा से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी व विषय विशेषज्ञों के मानदेय व भत्तों की हुई बढ़ोतरी

अजमेर। राज्य सरकार ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के पंवार के अनुरोध पर लोक सेवा आयोग व राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक स...

अजमेर। राज्य सरकार ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के पंवार के अनुरोध पर लोक सेवा आयोग व राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में नियुक्त अधिकारियों कर्मचारियों एवं विषय विशषज्ञों के पारिश्रमिक, मानदेय एवं भत्तों में वृद्धि की है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष का 10 अगस्त 2015 को कार्यभार संभालते ही डाॅ. लललित के पंवार ने उक्त अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विषय विशेषज्ञों को देय पारिश्रमिक एवं मानदेय की दरों को अपेक्षाकृत कम बताते हुए कहा कि वे राज्य सरकार से अनुरोध कर इसमें वृद्धि कराने का प्रयास करेंगे।

डाॅ. पंवार ने अपनी पहली पत्रकार वार्ता में भी इच्छा जाहिर की कि उनका प्रयास रहेगा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग के अनुरूप ही कार्य करें और इसके लिए वे राज्य सरकार से पारिश्रमिक एवं मानदेय में बढ़ोतरी के लिए पूरे प्रयास करेंगे जिससे परीक्षा सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में नियोजित किए जाने वाले अधिकारी, कर्मचारी, विषय विशेषज्ञ पूरे मनोयोग व तत्परता से समय पर कार्यों को अंजाम दे सके और आयोग की प्रतिष्ठा कायम रहे।

राज्य सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा जारी आदेश आज फेक्स द्वारा प्राप्त होते ही आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के.पंवार ने राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया और वित्त एवं कार्मिक विभाग के अधिकारियों को दूरभाष पर धन्यवाद दिया।

राज्य सरकार ने उक्त वर्णित अधिकारियों, कर्मचारियों, विषय, विशेषज्ञोें के पारिश्रमिक एवं मानदेय को लगभग दुगुना कर दिया है जो अलग-अलग कार्य क्षेत्र के लिए अलग-अलग है। आयोग की परीक्षा के केन्द्राधीक्षक को एक दिन की दो पारी में सेवाएं देने के लिए भविष्य में 600 रूपए मिलेंगे जो अभी 300 रूपए मिल रहे है। इसी प्रकार सहायक केन्द्राधीक्षक को 250 रूपए के स्थान पर 400 रूपए मिलेंगे। पर्यवेक्षक (इनवीजिलेटर) को 200 रूपए के स्थान पर 400 रूपए प्रतिदिन दो पारी में सेवाएं देने पर मिलेंगे। लिपिक को 120 रूपए के स्थान पर 200 रूपए मिलेंगे। चुतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को 75 रूपए की 125 रूपए का भुगतान होेगा।

डाॅ. पंवार के अनुसार राज्य सरकार ने विषय विशेषज्ञों का मानदेय प्रतिदिन दो सैशन के लिए 1500 से बढ़ाकर 3000 रूपए कर दिया है। इसी प्रकार अल्पहार व्यय में भी बढ़ातरी की है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 3958391247533900608
item