आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह आयोजित

IIHMR university jaipur, IIHMR, jaipur, IIHMR university, IIHMR jaipur, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ मैनेजमेंट एण्ड रिसर्च, आईआईएचएमआर
जयपुर। वैश्विक रूप से मान्य हैल्थकेयर रिसर्च संगठन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ मैनेजमेंट एण्ड रिसर्च (आईआईएचएमआर) यूनिवर्सिटी ने बुधवार को विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह आयोजित किया, जिसमे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. हरि गौतम ने हॉस्पिटल एंड हैल्थमैनेजमेट, फॉमास्यूटिकल मैनेजमेंट और मास्टर ऑफ पब्लिक हैल्थ मैनेजमेंट के सभी विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की। इस अवसर परयूनिसेफ के राजस्थान प्रमुख डॉ. सेम्युअल मवूगानीदे भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

दीक्षांत समारोह में एमबीए हॉस्पिटल मैनेजमेंट (पीजीडीएचएम), एमबीए फॉमॉस्यूटिकल मैनेजमेंट और मास्टर ऑफ पब्लिक हैल्थ (एमपीएच) के कुल 138 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। इस अवसर पर यूनिसेफ राजस्थान के स्टेट हैड डॉ. सेम्युअल मवूगानीदे ने कहा कि, ''मैं सभी विद्यार्थियों को उनके स्नात्कोत्र पूर्ण होने पर बधाई देता हुँ। साथ में विद्यार्थियों को एकमहत्वपूर्ण बात भी बताना चाहुँगा कि एक विद्यार्थी को प्रषिक्षण के दौरान कौशल निर्माण, आविष्कार पर अपना ध्यान केन्द्रित करना चाहिए एवं अपने व्यवहार को विनम्र रखना चाहिए।

उन्होंने कहा, "मुझे गर्व है कि आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने अपने कार्यकालमें विद्यार्थियों को इन सभी क्षमताओं में निपुण बनाया है। आईआईएचएमआर ने अपने आदर्शोंएवं सक्षम शिक्षकों के साथ मिलकर विद्यार्थियों कोअपने लक्षय को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी, जिसका प्रमुख आधार हैल्थकेयर रिसर्च है और उसी क्षमता को आगे बढ़ाते हुए आईआईएचएमआर के विद्यार्थी हैल्थकेयर सेक्टर में नेत्रत्व करते हुए इस क्षेत्र की बाधाओं को दूर कर रहे हैं।"

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष डॉ.एस.डी. गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि, ''आईआईएचएमआर ने शोध और स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन शिक्षा दोनों ही क्षेत्रों में अपना अभूतपूर्व योगदान देकर हैल्थ मैनेजमेंट, योजना एवं शोध के क्षेत्र मेंराष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक गौरवपूर्ण स्थान बना लिया है।"

उन्होंने कहा, "आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी विकसित स्वास्थ्य प्रबंधन में जो दक्षता और प्रभावशीलता एवं हैल्थकेयर में अनुशासित गुणवत्ता प्राप्त की है, उसकी सर्वत्र प्रसंशा की जा रही है। संस्थान ने शुरूआत से ही अपना पूरा ध्यान शोध एवं स्वास्थ्य नीति एवं कार्यक्रमों पर केंद्रित रखा है। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ऐसी पहली संस्थान है, जिसने हैल्थकेयर क्षेत्र में प्रबंधन के पाठ्यक्रम शुरू किए।"

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Jaipur 8005790099567614065
item