मंगोलिया को मिलेगी भारत से 1 अरब डॉलर की मदद

Narendra Modi, mongolia, narendra modi in mongolia, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय चीन दौरा खत्म करने के बाद अपने तीन देशों के दौरे के दूसरे पड़ाव में मंगोलिया पहुंच चुके हैं, जहाँ पीएम मोदी ने इस ऐतिहासिक दौरे पर मंगोलिया को ढेर सारी सौगातें दी हैं। पीएम ने मंगोलिया को आर्थिक क्षमता और बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए 1 अरब डॉलर की मदद का ऐलान भी किया।

मोदी ने मंगोलिया में भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा,'समाज में अशांति फैली है। योग से अशांति को दूर किया जा सकता है, योग ही तनाव और अंशाति से मुक्ति दिला सकता है। पूरा विश्व मानसिक अशांति से गुजर रहा है, 21 जून को योग दिवस मनाएं मंगोलिया। सम्मान के लिए मंगोलिया के लोगों का शुक्रिया। '

पीएम मोदी ने रविवार को मंगोलिया की संसद को संबोधित करते हुए कहा, 'मंगोलिया से पता चलता है कि दुनिया कितनी खूबसूरत है। मंगोलिया गौतम बुद्ध का देश है। मंगोलिया महान लोगों का देश है, मंगोलिया के स्वागत से अभिभूत हूं।' मोदी ने आगे कहा, 'संडे को मंगोलिया को संबोधित करने पर मुझे गर्व महसूस हो रहा है। भारत और मंगोलिया के संबंध 60 साल पुराने हैं। लोकतंत्र के 25 साल होने पर मंगोलिया को बधाई। हमें अपनी नीति और सुशासन पर भरोसा है। सबसे दुनिया के सबसे तेज विकास करने वाले देशों में शामिल है।"

मोदी ने मंगोलिया की संसद में कहा, 'भारत श्वेत क्रांति लाने में मदद कर सकता है। सिविल न्यूक्लियर सेक्टर में हम मिलकर  काम कर सकते हैं। बुद्ध दर्शन के सहारे हम आगे बढ़ सकते हैं, बौद्ध धर्म हमें दयालुता का सबक सिखाता है। मैंने मंगोलिया में अटल बिहारी फाउंडेशन सेंटर का शिलान्यास किया। मंगोलिया में खनिज संपदा के अपार भंडार हैं।'

मोदी ने कहा कि मंगोलिया की संसद में कमल देखकर मुझे खुशी हुई। मोदी ने कहा, 'जब मैंने संसद में प्रवेश किया, तब मैंने यह प्रतीक चिन्ह देखा और मैंने संसद के साथ विशेष संबंध पाया।’ राष्ट्र चिन्ह की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने सांसदों से कहा कि इस राष्ट्र चिन्ह में एक कमल भी है और मेरी पार्टी बीजेपी का चिन्ह भी कमल है।

इस अवसर पर मोदी ने कहा, 'हम मंगोलिया के साथ अपनी आर्थिक साझेदारी को एक नए स्तर पर ले जाएंगे। भारत की ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी में मंगोलिया की खास जगह है।' इससे पहले मंगोलिया ने भारत को अपना आध्यात्मिक पड़ोसी बताया।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

World 8267173035981524375
item