24 जून को नहीं हो सकेंगे बैंक संबंधी काम-काज

नई दिल्ली। आपको भी अगर बैंक से जुड़े लेन-देन का कोई बहुत जरूरी काम है, तो इस खबर पर जरूर ध्‍यान दें और 24 जून से पहले अपने सभी कामों को निपटा ले। सुनने में आ रहा है कि 24 जून को देशभर के बैंकों में हड़ताल की बिगुल फूंका जाएगा। शनिवार को ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉयज एसोसिएशन (AIBEA) ने 24 जून को होने वाली देशभर हड़ताल की घोषणा की है।


SBI के सहयोगी बैंक हैं शामिल

बताया जा रहा है कि बैंकों की यह हड़ताल स्टेट सेक्टर बैंक इंप्लॉयज एसोसिएशन (एसएसबीईए) की कई मांगों को लेकर की जा रही है। कर्मचारी संगठन के अंतर्गत हड़ताल में SBI के अन्‍य सहयोगी बैंक, स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर व जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर व एआईबीईए से जुड़े अन्य बैंक भी प्राथमिकता के साथ शामिल होंगे।

ये हैं मांगें

वैसे बताया जा रहा है कि बैंक कर्मियों की मांगों में सहयोगी बैंकों को स्टेट बैंक से अलग करने, ट्रेड यूनियन के अधिकार में कटौती नहीं करने, सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार क्षतिपूर्ति आधार पर नियुक्ति योजना को विस्तार देने व स्टाफ हाउसिंग लोन की मात्रा को बढ़ाने सहित अन्‍य कई मांगे भी शामिल हैं। इन मांगों को आधार बनाकर कर्मियों की ओर से इस हड़ताल का आह्वान किया जा रहा है।

पहले ही निपटा लें जरूरी काम

इस देशव्यापी हड़ताल के अलावा एसएसबीईए के अंतर्गत विभिन्न शहरों में 4 जून को भी अपनी मांगों को लेकर बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे। ऐसे में आम लोगों के लिए जरूरी है कि बैंक से संबंध‍ित सभी जरूरी कामों को 24 व 4 जून के अलावा अन्‍य किसी दिन पर प्राथमिकता के साथ निपटा लें। रुपयों के लेनदेन के लिए ATM की उचित समय तक सुविधा ली जा सकती है, लेकिन उसमें भी रकम के खत्‍म हो जाने के बाद संबंधित बैंक उसके लिए उत्‍तरदायी नहीं होगा।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 2176633694197837566
item