भूकंप के झटकों से धूजे दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के कई हिस्से

earthquake, kathmandu nepal, earthquake in kathmandu nepal, भूकंप, भूकंप के झटकों से धूजी धरती
नई दिल्ली। दिल्ली, एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत और नेपाल में रुक-रुक कर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड एवं राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में करीब 11 बजकर 44 मिनट पर भूकंप का पहला झटका आया और इसके ठीक बीस मिनट के बाद एक बार फिर से भूकंप का झटका महसूस किया गया।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई। वहीं दूसरी बार आए भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र नेपाल में स्थित है।

भूकंप के सबसे तेज झटके नेपाल के काठमांडू में महसूस किए गए हैं और नेपाल में कुछ घरों के क्षतिग्रस्त होने की भी खबर मिली है। हालांकि राहत की खबर है कि इसमें किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। पहला झटका 11 बजकर 41 मिनट पर महसूस किया गया, जबकि 12 बजकर 19 मिनट पर दूसरी बार झटके महसूस किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश और नेपाल में भूकंप प्रभावितों तक पहुंचने की कोशिश शुरू हो गई है।

पहली बार तेज झटके कई इलाकों में 2 मिनट तक महसूस किए गए हैं। लोगों ने राहत की सांस ली ही थी कि करीब आधे घंटे बाद दूसरी बार करीब 15 सेकंड के लिए धरती कांपी। शुरुआती रिपोर्ट में बताया गया है कि भूकंप का अधिकेंद्र नेपाल में पोखरा से 80 किलोमीटर पूर्व में था। काठमांडू में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.5 मापी गई है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 3059471101586688893
item