14वीं विधानसभा के प्रथम सत्र में मंत्रियों-सदस्यों ने ली शपथ

जयपुर ( पवन टेलर )। 14वीं राजस्थान विधानसभा के पहले सत्र की मंगलवार को शुरूआत हुई, जिसमें सभी मंत्रियों एवं निर्वाचित सदस्यों ने पद एवं ...

जयपुर (पवन टेलर)। 14वीं राजस्थान विधानसभा के पहले सत्र की मंगलवार को शुरूआत हुई, जिसमें सभी मंत्रियों एवं निर्वाचित सदस्यों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इस दौरान चुनाव में ऐतिहासिक जीत प्राप्त कर सत्ता में काबिज हुई भारतीय जनता  पार्टी का वर्चस्व नजर आया, वहीं दूसरी ओर हार का सामना कर सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस कमजोर विपक्ष के रूप में दिखाई दी। सत्र की शुरूआत से पहले हुई विधायक दल की बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिसमें सत्तापक्ष एवं विपक्ष में भाग लिया।

14वीं विधानसभा के प्रथम सत्र की शुरूआत में सबसे पहले मंत्रियों को उनके पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई, जिसमें कालीचरण सराफ, सांवरलाल जाट, युनूस खान, अरूण चतुर्वेदी, अजय सिंह, हेम सिंह, सुदरलाल और घनश्याम तिवाड़ी समेत सभी मंत्रियों एवं राज्यमंत्रियों ने शपथ ली। इस दौरान सिविल लार्इंस जयपुर से निर्वाचित अरूण चतुर्वेदी ने सर्वप्रथम संस्कृत भाषा का प्रयोग किया और संस्कृत में शपथ ग्रहण की।

इसके बाद सभी सदस्यों को नामवार शपथ के लिए बुलाया गया, जिसमें सबसे पहले बस्सी से निर्चाचित अंजु धानका, टोंक से अजीत सिंह, अनिता कटारा, अनिता भदेल, अनिता सिंह गुर्जर, अभिषेक माटोरिया, अमराराम चौधरी, अमृतलाल मीणा, अनिता मेघवाल, अर्जुनलाल जीनगर ने शपथ ली। इसके बाद बिलाड़ा से निर्वाचित अर्जुन लाल ने सबसे पहले राजस्थानी भाषा में शपथ लेने की अनुमति मांगी, जिस पर अध्यक्ष ने राजस्थानी भाषा को मान्यता नहीं होने की बात कहकर हिंदी में ही शपथ लेने के लिए कहा, इस पर उन्होंने हिंदी में ही शपथ ली।  उनके बाद बांदीकुई से निर्वाचित अलका सिंह ने शपथ ली।

इसके बाद अशोक चांदना को नाम पुकारा गया लेकिन वे सदन में मौजूद नहीं थे, जिस पर अगला नाम पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का लिया गया। अशोक गहलोत का नाम पुकारे जाने पर सदन में विपक्षी दल के द्वारा टेबल थपथपाकर उनका स्वागत किया गया। अशोक गहलोत ने हिंदी भाषा में शपथ ली और उनके बाद सभी सदस्यों ने अपने पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। सदन में मौजूद सभी सदस्यों की शपथ के बाद अध्यक्ष ने बुधवार 11 बजे तक के लिए सदन की कार्रवाई को स्थगित कर दिया।


सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 8012887942407740098
item