देखें वीडियो : हाइस्पीड स्पेनिश टैल्गो ट्रेन को देखने के लिए रेलवे स्टेशन पर लगा मजमा

Talgo Trains, Spanish firm Talgo, Kota Railway Station, Rajasthan, Delhi-Mumbai route, हाइस्पीड ट्रेन, स्पेनिश टैल्गो ट्रेन
कोटा। स्पेनिश फर्म टैल्गो द्वारा निर्मित सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन के शुरू कए गए ट्रॉयल रन के तहत बीती रात यह ट्रेन राजस्थान के कोटा रेलवे स्टेशन पहुंची, जहां इसे देखने वालों का मजमा लग गया। इस दौरान 9 कोच के साथ दिल्ली और मुबंई रूट पर टैल्गो ट्रेन ट्राइल रूट पर बीती रात कोटा से होकर भी गुजरी। अपनी रफ्तार के साथ यह ट्रेन दिल्ली से मुबंई सेंट्रल तक के सफर को न सिर्फ आसान कर देगी, बल्कि और गति भी दे देगी।

स्पेनिश सेमी-हाइस्पीड टैल्गो ट्रेन का ट्रॉयल रन दिल्ली और मुंबई सेंट्रल के बीच शुरू हो चुका है और इसने अपना पहला फेरा पूरा कर लिया है। हालांकि दिल्ली से मुंबई पहुंचने में ट्रेन ने तय समय से डेढ़ घंटा अधिक समय लिया। मुंबई पहुंचने का इसका वक्त सुबह 10 बजे का था, लेकिन ट्रेन 11 बजकर 35 मिनट पर मुंबई सेंट्रल पहुंची। रेल मंत्रालय के मुताबिक हाई स्पीड रेल की ओर ये एक बड़ा कदम है।

टैल्गो ट्रेन के ट्रायल रन के तहत सोमवार की देर रात करीब एक बजे कोटा पहुंची, जहां 9 कोचों की ये ट्रेन यहां से गुजरी। इसमें यात्री भार के अनुसार ट्रेन में एक्स्ट्रा वजन रखा गया है। दिल्ली से मुबंई के बीच 130 किलोमीटर की रफ्तार के साथ में ट्रेन के स्पेनिश कोच दौड़े। टैल्गो ट्रेन जब कोटा पहुंची, तो इसको देखने के लिये देर रात में भी कुछ लोग स्टेशन पर पहुंच गए।


 
रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, ट्राइल रन के सफल परीक्षण के बाद इसकी स्पीड को बढ़ाया जाएगा और 160 की स्पीड तक इसे ट्रैक पर रन किया जायेगा। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि दिल्ली से मुबंई सेंट्रल का सफर आरामदायक कोच के साथ आसान होगा। फिलहाल दिल्ली से मुम्बई के बीच की दूरी को टैल्गो ने करीब साढ़े बारह घंटे में ही तय किया है, जिसे राजधानी जैसी सुपरफास्ट रफ्तार वाली ट्रैनें भी सोलह घंटों में तय करती हैं।

Talgo Trains | Spanish firm Talgo | Kota Railway Station | Rajasthan | Delhi-Mumbai route | हाइस्पीड ट्रेन | स्पेनिश टैल्गो ट्रेन

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 8410703407130511644
item