जिला कलक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

बून्दी । जिले में बाढ आपदा प्रंबधन के संबन्ध में विभिन्न विभागों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा मंगलवार को यहा कलक्ट्रेट सभागार में आयो...

बून्दी । जिले में बाढ आपदा प्रंबधन के संबन्ध में विभिन्न विभागों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा मंगलवार को यहा कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला आपदा प्र्रबधन प्राधिकरण की बैठक में की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला कलक्टर आनंदी ने की। बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज चैधरी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहें।


बैठक में जिला कलक्टर ने जल संसाधन, विद्युत, चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवहन, सार्वजनिक निर्माण, रसद, पशुपालन एवं स्थानीय निकायों द्वारा संभावित अतिवृष्टि एवं बाढ की स्थिति में आपदा पंरबधन के लिए की गई तैयारियों तथा ऐहतियाती उपायों के बारे में जानकारी ली। उन्होनें जिला स्तर पर कलक्ट्रेट सहित जल संसाधन विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, जन स्वास्थय अभियांत्रिकी व विद्युत निगम कार्यालयों में तथा उपखंड एवं तहसील स्तर पर 15 जून से बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिन रात संचालित करने के निर्देश दिये है।


उन्होनें निर्देश दिये कि नियत्रंण कक्षों में सम्बन्धित अधिकारियों तथा कार्मिको के नाम व मोबाईल/फोन नम्बर की सूची उपलब्ध रहनी चाहिए। सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा तहसीलदारों के पास बाढ, आपदा प्रबधन की कार्ययोजना उपलब्ध रहें। उन्होनें नगर परिषद बून्दी तथा सभी नगर पालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगले दस दिनों में नगरीय क्षेत्रों के बडे छोटे नालों की सफाई तथा जल भराव वाले स्थानो का चिन्हीकरण करवा लें। जल निकासी हेतु डीजल पम्पसेट, जे.सी.बी. मशीन, पर्याप्त मात्रा में मिट्टी से भरे कट्टों की व्यवस्था करवा
लें। आश्रय स्थानों का सूचीकरण कर सम्बन्धित कार्मिको के नाम व फोन नम्बरो की सूची नियंत्रण कक्षों में उपलब्ध करावें। तैराकों के नाम , पतों तथा फोन नम्बरों की सूची भी अपडेट करवा लें।


बैठक में जिला कलक्टर के सिचांई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिले के सभी बाधों एवं तालाबों का भली प्रकार से निरीक्षण करवा लें। ग्राम पंचायतों के अधीन आने वाले तालाबों का निरीक्षण तहसीलदार एवं विकास अधिकारी करें। उपखण्ड अधिकारी भी अपने उपखण्ड क्षेत्र के सभी बांधों एवं तालाबों का आपदा प्रंबधन की दृष्टि से निरीक्षण करें तथा आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्य करवा लें। बडे बाधों का साइरन सिस्टम चालू हालत में रहें। उन्होनें परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि के. पाटन तथा इन्द्रगढ तहसील क्षेत्रों में चम्बल नदी में चलने वाली नांवो की जांच करवा लें। सभी नाविकों के पास नौका चालन का लाईसेंस होना सुनिश्चित करें।


जिला कलक्टर ने विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बिजली के  झुलते हुए तारों को कसवावें तथा झुके हुए विद्युत खम्भों को सीधा करवावें। जल भराव क्षेत्रो में तत्काल विद्युत प्रवाह बंद करवाना तथा ऐहितियाती प्रंबध कर वापस चालू करवाना, एवं ट्रांसफार्मरों को सुरक्षित रखवाना आदि की कार्यवाही सुनिश्चित करावें। बैठक में जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिये कि जिन पुलियाओं तथा रपटों पर बरसात का पानी आॅवर फ्लो होता है, उन पर चेतावनी बोर्ड एवं रेडियम कलर से सुरक्षा संकेतक लगावें। पुलियाओं तथा रपटों पर लम्बे समय तक पानी बहने की स्थिति में अन्य वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था भी की जावें।


बैैठक में जिला कलक्टर ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि पिकनिक स्थानों विशेषकर बरधा बांध, भीमलत बांध, गुढा बांध, रामेश्वर महादेव तथा कमलेश्वर महादेव आदि पिकनिक स्थानों पर आने वाले आगुन्तक देर रात तक नहीं ठहरें। दिन अस्त होने तक इन स्थानों को आगुन्तकों से खाली करवा लिया जावें। चैकीदार, पुलिस, होमगार्ड किसी भी व्यक्ति को बांधो की दीवारो पर नहीं जाने देवें। बैठक मे जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग, चिकित्सा विभाग, रसद विभाग, पुलिस विभाग तथा सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को भी आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज चैधरी ने कहा कि वे शीघ्र जिले के थानाधिकारियों की बैठक बुलाकर बाढ आपदा प्रंबधन के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश प्रदान करेगें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) आर. डी. मीणा ने भी आवश्यक निर्देश दिये।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Kota 7271754224339142356
item