Facebook से मुकाबले के लिए एक और भारतीय सोशल नेटवर्किग साइट

पटना। फेसबुक के जरिए दुनियाभर में धूम मचाने वाले मार्क जकरबर्ग को अब भारत से सोशल नेटवर्किग क्षेत्र में कड़ी टक्कर मिलने वाली है। बिहा...

पटना। फेसबुक के जरिए दुनियाभर में धूम मचाने वाले मार्क जकरबर्ग को अब भारत से सोशल नेटवर्किग क्षेत्र में कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले दो भाईयों निले सिंह और अंकुर सिंह ने देसी सोशल नेटवर्किग साइट बनाई है। दोनों ने जम्पबुक साइट बनाई है। भाईयों का दावा है कि उनके द्वारा बनाई गई साइट कई मामलों में फेसबुक से बेहतर है।

निले ने बताया कि उनकी साइट में सोशल नेटवर्किग वेबसाइट, एप्पलीकेशन, फोरम और ब्लॉग सहित 5 मुख्य विशेषताएं हैं। हालांकि, साइट बनाना दोनों भाईयों, निले और अंकुर के लिए इतना आसान नहीं था। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण निले ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी ताकि अंकुर अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

वेबसाइट डिजाइनिंग का कोर्स निले ने स्थानीय कंप्यूटर सेंटर से पूरा किया, जिसके बाद कड़ी मेहनत के बाद अपने भाई के साथ मिलकर जम्पबुक बनाने में में सफलता मिली। अंकुर ने कहा कि साइट को चलाने में हमें आर्थिक मोर्चे पर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि सरवर की क्षमता बढ़ाने के लिए हमें पैसों की जरूरत है।

साइट के लांच होने के चार महीनों के अंदर इससे 22 हजार लोग जुड़ चुके हैं। हालांकि, सरवर की क्षमता ज्यादा नहीं होने के कारण साइट बार-बार बंद हो जाती है जिसके चलते दोनों भाई इस कोशिश मे लगे हैं कि बेहतर सरवर के लिए उन्हें आर्थिक तौर पर मदद मिल जाए। निले ने कहा कि हम साइट को और बड़े स्तर पर लांच करना चाहते हैं, इसके लिए हम ऎसे निवेशकों को ढूंढ रहें हैं जो जम्पबुक में पैसे लगाने के लिए तैयार हों।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Technology 3690863329637647105
item